scriptOnline Fraud अब बैंक को लौटानी होगी रकम, नई गाइडलाइन पर पुलिस सख्त | If money is withdrawn without information bank should be return amount | Patrika News
भोपाल

Online Fraud अब बैंक को लौटानी होगी रकम, नई गाइडलाइन पर पुलिस सख्त

बिना जानकारी के पैसा निकलने पर बैंक की जिम्मेदारी तय, ग्राहकों को मिली राहत

भोपालSep 23, 2021 / 03:05 pm

deepak deewan

If money is withdrawn without information bank should be return amount

If money is withdrawn without information bank should be return amount

भोपाल. साइबर धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. ऐसे मामलों की रोकथाम के लिए अब बैंकिंग संस्थानों की भूमिका भी तय की गई है। इस संबंध में केंद्र सरकार की गाइडलाइन के पालन पर सख्ती की जा रही है. इसके लिए सभी नेशनलाइज्ड बैंक, प्राइवेट बैंक और अन्य सभी वित्तीय संस्थानों को साइबर पुलिस ने निर्देश भी जारी कर दिए हैं.

साइबर पुलिस ने स्पष्ट किया है कि यदि बगैर वन टाइम पासवर्ड प्राप्त हुए किसी खाता धारक के खाते से कोई भी धोखाधड़ी पूर्वक पैसा निकालता है तो बैंक ये राशि लौटाने के लिए जिम्मेदार होंगे। ऐसे मामलों में आरोपियों की धरपकड़ एवं विवेचना में वित्तीय संस्थान पूरी मदद करेंगे। भोपाल पुलिस के अधिकारियों ने वित्तीय संस्थानों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर पूर्व में भी यह एडवाइजरी साझा की थी।

सभी प्रमुख शहरों में बनेंगी रिंग रोड, सालभर में ही बन जाएंगी सड़कें

शहर में रोज साइबर धोखाधड़ी के नए मामले दर्ज हो रहे हैं। बीते २४ घंटों में भी 2 मामलों में धोखाधड़ी पूर्वक बैंक खातों से राशि निकालने के मामले दर्ज किए गए हैं। थानों में दर्ज हुए इन मामलों में उपभोक्ताओं के खाते से धोखे से बड़ी रकम उड़ा ली गई है. यहां तक कि क्रेडिट कार्ड का वेरिफिकेशन करने के नाम पर भी उपभोक्ताओं से ठगी की जा रही है.

 

online_fraud_2.jpg

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार थाना शाहपुरा गुलमोहर कॉलोनी निवासी नम्रता जैन ने अज्ञात मोबाइल धारक के खिलाफ धोखाधड़ी पूर्वक बैंक खाते से 24 हजार 700 रुपए निकालने की शिकायत दर्ज कराई है। इसी तरह थाना साइबर क्राइम में पंतनगर निवासी सुनील कुमार ने दो अज्ञात मोबाइल धारकों के खिलाफ क्रेडिट कार्ड का वेरिफिकेशन करने के नाम पर 29 हजार 990 रुपए निकालने की शिकायत दर्ज कराई है।

मंत्री का रिश्तेदार बतानेवाले युवक पर FIR, गृहमंत्री के नाम की दे रहा था धौंस

पत्नी से पूछा- मेरे साथ जहर खाएगी…फिर बाप-बेटी ने कर ली खुदकुशी

पुलिस अधिकारियों के अनुसार साइबर ठगी के मामले में प्राय: बैंक अधिकारी अपने पल्ला झाड़ लेते हैं. उनके गैर जिम्मेदाराना रवैए के कारण ऐसे मामलों में जांच में बहुत परेशानी आती है जबकि इस संबंध में केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन में बैंकिंग संस्थानों की भूमिका भी स्पष्ट रूप से तय की गई है। गाइडलाइन के पालन से ऐसे मामलों की निश्चित रूप से कमी आएगी.

https://www.dailymotion.com/embed/video/x848liz

Home / Bhopal / Online Fraud अब बैंक को लौटानी होगी रकम, नई गाइडलाइन पर पुलिस सख्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो