scriptInnovation: दिव्यांगों के लिए राहत भरी खबर, आंखों के इशारे से चलेगी व्हील चेयर, गिरे तो मदद भी करेगी | Innovation of special wheel chair for special people Control through eye signs giving help when falls know specialities | Patrika News
भोपाल

Innovation: दिव्यांगों के लिए राहत भरी खबर, आंखों के इशारे से चलेगी व्हील चेयर, गिरे तो मदद भी करेगी

Innovation of Special Wheelchair for Special People: आईसर के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के चौथे साल के छात्र मेहर खुराना और अभिषेक प्रसाद का कमाल का इनोवेशन है ये आई कंट्रोल व्हील चेयर, जानें कैसे करेगी काम और आपकी मदद भी…

भोपालMar 13, 2024 / 08:24 am

Sanjana Kumar

innovation_of_special_wheelchair_for_special_or_disabled_people.jpg

Innovation of Wheelchair For Special People: हाथ-पैर न चला पाने वाले दिव्यांगों (Special People) के लिए राहतभरी खबर है। अब वे व्हीलचेयर (Wheelchair) पर बिना किसी की मदद से एक से दूसरे स्थान तक जा सकेंगे। उनकी आंखों के इशारे पर व्हीलचेयर चलेगी।

दिव्यांग (Special people) के व्हीलचेयर से गिरने पर इसमें लगे एसओएस फंक्शन तुरंत घर वालों को मैसेज देंगे। भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (आईसर) की बनाई यह व्हीलचेयर बाजार में 20 हजार रुपए में उपलब्ध होगी। अभी ऐसी व्हीलचेयर 5 लाख में आती है।

आईसर के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के चौथे साल के छात्र मेहर खुराना, अभिषेक प्रसाद की बनाई इस व्हीलचेयर (Wheelchair) को चलाने के लिए व्यक्ति को विशेष टोपी पहननी होगी। उसे एक सेकंड के लिए अपनी आंखें बंद करनी होगी। आंख खोलने के बाद जिस दिशा में व्हीलचेयर ले जानी हो, उधर आंखें घुमानी होगी। एक सेकंड बाद इसे रोकी भी जा सकेगी।
innovation_special_wheelchair_for_special_people_control_with_eyes_in_3_steps.jpg

आंखों की गति को रिकॉर्ड कर करता है काम। व्हीलचेयर से गिरने पर तुरंत एसओएस फंक्शन काम करेगा। घरवालों तक तुरंत मैसेज के जरिए जानकारी देगा। एक विशेष टोपी पहनकर व्हीलचेयर चला सकेंगे।

व्हीलचेयर का इस्तेमाल करने वाले के लिए डिजाइन विशेष टोपी में एक कैमरा लगाया गया है। यह चेहरे के डेटा को प्रोसेसिंग यूनिट में स्ट्रीम करता है। प्रोसेसिंग यूनिट आंखों की गति का पता लगाती है। फिर डेटा को मोटर कंट्रोलर तक पहुंचाती है। कैमरे से प्रोसेसिंग यूनिट और मोटर कंट्रोलर तक डेटा का प्रसारण वाईफाई से होता है।

Home / Bhopal / Innovation: दिव्यांगों के लिए राहत भरी खबर, आंखों के इशारे से चलेगी व्हील चेयर, गिरे तो मदद भी करेगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो