script

2014 में कमलनाथ के कार्यकर्ताओं से जिस कलेक्टर का हुआ था विवाद, सबसे पहले उसका ट्रांसफर

locationभोपालPublished: Dec 19, 2018 11:53:44 am

Submitted by:

shailendra tiwari

कमलनाथ की प्रशासनिक सर्जरी: 2014 में कमलनाथ के कार्यकर्ताओं से जिस कलेक्टर का हुआ था विवाद, सबसे पहले उसका हुआ ट्रांसफर

kamal nath

प्रशासनिक सर्जरी: 2014 में कमलनाथ के कार्यकर्ताओं से जिस कलेक्टर का हुआ था विवाद, सबसे पहले उसका ट्रांसफर

भोपाल. मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद से ही कमलनाथ एक्शन मोड में हैं। किसानों की कर्ज माफी के एलान के बाद अब सरकार ने प्रदेश में प्रशासनिक सर्जरी शुरू कर दी है। कमलनाथ ने 2001 बैच के आईएएस अधिकारी व रीवा जिले के कमिश्नर महेशचंद्र चौधरी का पुलिस मुख्यालय भोपाल में ट्रांसफर दिया है। उनकी जगह शहडोल संभाग के कमिश्नर जेके जैन को रीवा जिले का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। सीएम कमलनाथ ने रीवा कमिश्नर के अलावा अपने गृह जिले छिंदवाड़ा के एसपी अतुल सिंह को भी हटा दिया है। उनकी जगह मनोज राय को छिंदवाड़ा का नया एसपी बनाया गया है। कमलनाथ का यह पहला प्रशासनिक फेरबदल है अभी कई जिलों के कलेक्टर और अधिकारी बदले जा सकते हैं।
2014 में छिंदवाड़ा कलेक्टर थे महेशचंद्र
2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान महेशचंद्र चौधरी छिंदवाड़ा कलेक्टर थे। कहा जाता है कि कमलनाथ के समर्थकों के साथ उन विवाद भी हुआ था। सूत्रों की मानें तो तब कमलनाथ ने तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से कहकर उन्हें हटवाया था। कुछ समय भोपाल में रहने के बाद मुख्यमंत्री ने चौधरी को पहले जबलपुर कलेक्टर बनाया, फिर रीवा कमिश्नर की कमान दी थी। महेशचंद्र रीवा में भी विधानसभा चुनाव के दौरान सुर्खियों में आ गए। कांग्रेसियों ने पक्षपात को लेकर उनकी शिकायत की। लोकसभा चुनाव चार माह बाद ही हैं, इसे देखते हुए सरकार ने प्रशासनिक फेरबदल शुरू कर दिया है।
मनोज राय को छिंदवाड़ा एसपी बनाया
कमलनाथ ने छिंदवाड़ा के एसपी अतुल सिंह को भी हटाया है। चुनाव के दौरान उनकी भी शिकायतें रहीं। बताया जा रहा है कि कमलनाथ उनकी कार्यप्रणाली से नाराज थे। बहरहाल, भोपाल में एसपी रेल मनोज राय को छिंदवाड़ा एसपी बनाया गया है।

मुख्य सचिव बन सकते हैं मोहंती
माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष व 1982 बैच के सीनियर आईएएस अधिकारी एसआर मोहंती का नाम मुख्य सचिव की दौड़ में आगे आ गया है। इसके अलावा कमलनाथ ने मंगलवार को राधेश्याम जुलानिया, सलीना सिंह, केके सिंह, प्रभांशु कमल समेत कई अधिकारियों से भी मुलाकात की है। बता दें कि मौजूदा मुख्य सचिव बीपी सिंह के 31 दिसंबर को रिटायर हो रहे हैं इससे पहले सरकार नए मुख्य सचिव को लेकर जल्द ही फैसला ले सकती है।

आशा कार्यकर्ताओं का वेतन बढ़ाया
किसानों की कर्जमाफी की फाइल पर दस्‍तखत के बाद कमलनाथ ने आशा कार्यकर्ताओं को एरियर सहित प्रतिमाह 2 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि देने का भी आदेश जारी कर दिया। बता दें कि 11 अक्टूबर को इस संबंध में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आशा कार्यकर्ताओं को 2 हजार रुपए प्रतिमाह प्रोत्साहन राशि देने का आदेश जारी किया था लेकिन प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू थी इसी कारण से यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू नहीं हो पाया था।

ट्रेंडिंग वीडियो