scriptमंदिर जा रहे हों या खरीदारी करने, कोरोना से बचने के लिए करें इन नियमों का पालन | know these important rules before going shopping malls and temple | Patrika News
भोपाल

मंदिर जा रहे हों या खरीदारी करने, कोरोना से बचने के लिए करें इन नियमों का पालन

कोरोना से बचना है तो इन नियमों का ज़रूर करें पालन।

भोपालJun 10, 2020 / 03:06 pm

Faiz

news

मंदिर जा रहे हों या खरीदारी करने, कोरोना से बचने के लिए करें इन नियमों का पालन

इंदौर/ कोरोना वायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन किया गया था, जिसे केन्द्र के आदेश के बीद बीते दिनों स्थितियों को सामान्य करने की दृष्टि से अनलॉक कर दिया गया है। इसके बाद मध्यप्रदेश सरकार ने 8 जून के बाद से खास दिशा निर्देशों के साथ व्यवस्थाओं को सुचारू करना शुरु किया है। राजधानी भोपाल में अब तक धार्मिक स्थल खोलने की अनुमति नहीं है। लेकिन, प्रदेश के अन्य शहरों में सरकार ने ढील देते हुए मॅाल, मंदिर में प्रवेश की अनुमति दे दी है।

हालांकि, व्यवस्थाओं में ढील मिलने का मतलब ये नहीं कि, अब संक्रमण का फैलाव नहीं होगा। जबकि अब संक्रमण के शिकार होने का खतरा अधिक हो गया है। वायरस से संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, जिस वजह से विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। खासकर सार्वजनिक स्थल जैसे- मॉल और मंदिर। आज हम आपको बताएंगे मॅाल और मंदिर जाते समय किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आइये जानते हैं उन खास बातों के बारे में…।

 

पढ़ें ये खास खबर- VIDEO : अब होमगार्ड के जवान बेचेंगे शराब, आबकारी विभाग करेगा संचालन


-जरूर पहनें मास्क

मॅाल और मंदिर जाते समय मास्क पहनना अनिवार्य है। सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना जरूरी है। मास्क पहनने से हम खुद को कोरोना वायरस से सुरक्षित रख सकते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार मास्क पहनने से कोरोना वायरस से संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। इस समय मॅाल और मंदिर जाते समय मास्क अवश्य लगाएं। मास्क पहनकर आप खुद को और दूसरे व्यक्तियों को भी कोरोना के संक्रमण से सुरक्षित रख सकते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- Weather Forecast Today : बादल और सूरज के बीच चल रही हैं अठखेलियां, जल्द बदलेगा मौसम


-सोशल डिस्टेंसिंग का करें कड़ा पालन

मॅाल और मंदिर, ये दोनो ही ऐसे स्थान होते हैं, जहां लोगों से एक सीमित दूरी बनाए रखना चुनौतीपूर्ण कार्य है। हालांकि, हमें खासकर इन दो स्थानों पर सामाजिक दूरी को लेकर अधिक सतर्कता बरतनी होगी। सरकार की गाइड लाइन के अनुसार, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना बेहद जरूरी है। संक्रमण का पर्याप्त इलाज न बनने तक सोशल डिस्टेंसिंग ही हमारी सुरक्षा का सबसे बेहतर तरीका है। मॅाल और मंदिर में लोगों से उचित दूरी बनाकर रखने से आप कोरोना वायरस के संक्रमण से बच सकते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- उपचुनाव : भाजपा के चुनावी पोस्टर से सिंधिया गायब, कांग्रेस ने ली चुटकी


-यहां आयोग्य एप होगा बेहद कारगर

मॅाल और मंदिर जाते समय फोन में आरोग्य सेतु ऐप को अवश्य रखें। ये ऐप आपको कोरोना से जुड़ी आवश्यक जानकारियों से अपडेट रखेगा। साथ ही, किसी संक्रमित व्यक्ति से दूरी बनाने के लिए आपको अलर्ट करेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो