7th March 2018: मंगल कर रहा है राशि परिवर्तन, इन राशियों पर आएगा भारी संकट! बचने के लिए करें ये उपाय

किसी के लिए ये अच्छा होता है, तो किसी को ये परिवर्तन नुकसान भी पहुंचाता है...

By: दीपेश तिवारी

Published: 06 Mar 2018, 06:15 PM IST

भोपाल। भारतीय ज्योतिष के अनुसार किसी भी ग्रह का राशि परिवर्तन सभी को कुछ न कुछ प्रभावित जरूर करता है। हां ये जरूर है कि किसी के लिए ये अच्छा होता है, तो किसी को ये परिवर्तन नुकसान भी पहुंचाता है। इसी के चलते अधिकांश लोग इन राशि परिवर्तनों पर खास ध्यान रखते हैं।

ग्रहों के राशि परिवर्तन के संबंध में पंडित सुनील शर्मा का कहना है कि हर ग्रह किसी न किसी खास से जुड़ा होता है यानि किसी खास को प्रभावित करता है। जैसे शनि को दुख का तो चंद्र को मन का तो मंगल को रक्त का स्वामी माना जाता है या यूं कहे प्रभाव क्षेत्र या स्वामी माना जाता है।

वहीं एक बार फिर ग्रहों में परिवर्तन बुधवार यानि 7 मार्च से हो रहा है। पंडित शर्मा के अनुसार भले ही ग्रह फायदा या नुकसान पहुंचाते हैं, लेकिन कुछ खास उपाय करने से इनके नकारात्मक प्रभाव को कम किया जा सकता है।

vedic jyotish

मंगल का धनु में प्रवेश...
दरअसल इस बार भी 7 मार्च यानि बुधवार की शाम 06:28 पर मंगल धनु राशि में प्रवेश करेगा और यह 2 मई को शाम 04:17 तक वहीं पर रहेगा। ज्योतिष में मंगल मेष और वृश्चिक राशि का स्वामी माना जाता है।

ये है मंगल क्षेत्र...
वहीं मकर राशि में यह उच्च का और कर्क राशि में यह नीच का होता है। मंगल की शुभ स्थिति में व्यक्ति शक्तिशाली और साहसी बनता है। शरीर में नाभि के आस-पास का क्षेत्र मंगल का माना जाता है।
मंगल के धनु राशि में इस गोचर से विभिन्न राशियों पर भी अलग-अलग प्रभाव होगा।

MUST READ : चैत्र नवरात्रि 2018: श्रीरामरक्षास्तोत्र के पाठ से होगी हर मनोकामना पूरी!

अतः किस राशि वालों को मंगल के इस गोचर से क्या फल मिलेंगे और उसके लिए क्या उपाय करने चाहिए। इस संबंध में पंडित सुनील शर्मा व ज्योतिष विजय शास्त्री का कहना है कि हर राशि पर इसका अलग प्रभाव पड़ेगा और हर के लिए कुछ अलग उपाय भी हैं....

mars changing house

1. मेष राशि:
7 मार्च से मंगल का ये गोचर आपके नवें स्थान, यानी भाग्य स्थान पर होगा। अतः मंगल के इस गोचर से आपको हर तरह का सुख मिलेगा और भाग्य का पूरा साथ मिलेगा।

इसके अलावा बड़े भाई का साथ आपकी किस्मत के सितारे को और भी बुलंद कर देगा। 7 मार्च से 2 मई के बीच शस्त्र, चिकित्सा और कृषि के व्यवसाय आदि से जुड़े लोगों को धन लाभ होगा। जो लोग प्रशासनिक सेवाओं में कार्यरत हैं, उन्हें किसी अन्य पद की प्राप्ति भी हो सकती है।

ये हैं उपाय...
- भाइयों को जब भी जरूरत पड़े, तो उनकी सहायता जरूर करें।
- घर में बड़ा भाई है, तो उसकी पत्नी को कुछ गिफ्ट करें और आशीर्वाद लें।

2. वृष राशि :
मंगल का यह गोचर आपके आठवें स्थान पर 2 मई तक के लिए आपको अस्थाई रूप से मांगलिक बना देगा। दरअसल जन्मपत्रिका में पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल के गोचर से जातक मांगलिक कहलाता है।
ऐसे में अगर आप विवाहित हैं तो आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में भी मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है।

अगर हां, तो ठीक है, नहीं तो मंगल के गोचर के उपाय आपको जरूर करने चाहिए। साथ ही यदि आपका कोई छोटा भाई है तो 2 मई तक उसकी सेहत का ख्याल रखने की आवश्यकता है।

उपाय इस तरह हैं...
- अगर आपके घर की दक्षिण दिशा में कोई दरवाजा है तो 2 मई तक जितना हो सके, उसे बन्द रखें या पर्दा लगाकर रखें।
- इसके अलावा जब रोटी सेंकने के लिए तवा रखें, तो उसके गर्म होने पर पानी के छींटे मारने के बाद ही रोटी सेंके।

3. मिथुन राशि :
आपके सातवें स्थान पर मंगल गोचर करेगा। सातवें स्थान पर मंगल का यह गोचर वृष राशि वालों की तरह आपको भी 2 मई तक के लिए मांगलिक बना देगा। अतः अगर आप विवाहित हैं तो आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में भी मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है।

यदि ऐसा है तो ठीक, वरन् सतर्क होकर इस गोचर के उपायों को जरूर अपनाएं। मंगल के इस गोचर से धार्मिक कार्यों में और साथ ही गणित विषय में आपकी रुचि बढ़ेगी।

Pt.sunil Sharma

ये हैं उपाय...
- 2 मई तक बांस से बनी कोई भी चीज़ घर में लाना आवॉयड करें।
- अपनी बहन या बुआ को लाल रंग के कपड़े गिफ्ट करें और उनका आशीर्वाद लें।

4. कर्क राशि :
इस राशि के जातकों के छठे स्थान पर मंगल गोचर करेगा। मंगल का यह गोचर समाज में आपकी ताकत बढ़ाएगा और 7 मार्च से 2 मई के बीच आपका परिचय समाज के कुछ अच्छे लोगों से होगा। जिसका फायदा आने वाले समय में आपको जरूर मिलेगा।

मंगल का यह गोचर आपके भाइयों और दोस्तों के लिए भी शुभ संकेत लेकर आया है, लेकिन यदि आपके जन्म के समय मंगल नीच राशि में था, तो यह समय आपके लिए कठिन है। ऐसे में आपको आग से बचना चाहिए।

ये उपाय हैं आपके काम के...
- मंगलवार के दिन अपने भाई को कुछ न कुछ गिफ्ट जरूर करें।

-अगर आपके भाई आपसे दूर रहते हैं या अन्य किसी कारणवश वे आपकी दी हुई वस्तु न लें, तो उन चीज़ों को पानी में बहा दें।

Demo kundli

5. सिंह राशि :
मंगल के इस पांचवें स्थान पर गोचर से आपको संतान का सुख मिलेगा। आपकी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी होगी और आपको गुरु का पूरा साथ मिलेगा। साथ ही दाम्पत्य जीवन में भी मधुरता रहेगी।
2 मई तक आप जो भी काम करेंगे, उसका पांच गुना फल आपको मिलेगा। अतः जो भी कार्य करें, सोच-समझकर करें। साथ ही अपनी सेहत का ख्याल रखें।

ये हैं उपाय...
- रात के समय सिरहाने पर पानी का बर्तन रखकर सोएं और छोटे बच्चों को दूध गिफ्ट करें।

6. कन्या राशि :
आपके चौथे स्थान पर मंगल गोचर करेगा। आपको भूमि-भवन, वाहन का सुख मंगल के इस गोचर से मिलेगा और माता का सहयोग भी मिलेगा। आपकी संतान और भाइयों को भी शुभ फल प्राप्त होंगे।

लेकिन यहां एक अन्य बात खास तौर पर गौर करने योग्य है, कि जन्मपत्रिका में पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल का गोचर जातक को मांगलिक बनाता है। अतः कन्या राशि वालों चौथे स्थान पर मंगल का यह गोचर आपको 2 मई तक के लिए अस्थायी रूप से मांगलिक बना देगा।

V.Shastri Jyotish

वहीं अगर आप विवाहित हैं तो इस बात पर भी ध्यान दें कि क्या आपके जीवनसाथी की कुंडली में मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है। अगर हां... तो ठीक है, अन्यथा सतर्क होकर इस गोचर के उपाय आपको जरूर करने चाहिए।

आपके लिए हैं ये उपाय...
- रोटी के टुकड़े करके पक्षियों को डालें।
- सुबह उठकर सबसे पहले पानी से कुल्ला करें।

7. तुला राशि:
मंगल आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेगा। आपका गृहस्थ जीवन मंगल के इस गोचर से ठीक रहेगा। आप दूसरों की हर संभव मदद करेंगे।
2 मई तक आपकी तरक्की भी इस बात पर निर्भर करेगी कि दूसरे लोगों के साथ आपका व्यवहार कैसा होगा। अगर आप अपने स्वभाव में नम्रता बनाए रखेंगे, तो 7 मार्च से 2 मई तक आपको किसी प्रकार का कष्ट नहीं होगा। साथ ही ससुराल पक्ष से आर्थिक लाभ भी मिलेगा, लेकिन इस दौरान ध्यान रहे कि किसी से भी कर्ज न लें।

खास उपाय आपके लिए...
- अपनी चादर देखकर ही पैर पसारें और अनचाहे खर्चों से बचने की।

- मन्दिर में शहद दान करें।

8. वृश्चिक राशि:
मंगल का यह दूसरे स्थान पर गोचर आपके लिए मिले-जुले परिणाम लेकर आएगा। आपको आर्थिक रूप से लाभ होगा, लेकिन आया हुआ पैसा अधिक समय तक आपके पास नहीं टिकेगा।
भाईयों से जितना अधिक प्यार बनाकर रखेंगे, उतना ही अधिक आपको लाभ प्राप्त होगा। वैसे संतान का पूरा सुख आपको मिलेगा।

ये हैं उपाय...
- सुबह उठकर घर की बड़ी महिलाओं का आशीर्वाद लें।
- भाइयों को जब भी जरूरत हो, उनकी मदद करें।

9. धनु राशि :
आपके पहले स्थान पर मंगल के इस गोचर से आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा और शत्रुओं से आपको कोई परेशानी नहीं होगी। 'मित्राणां उदयस्तव', यानी आपके मित्रों का उदय होगा। साथ ही भाई-बहनों से हर कदम पर सहयोग मिलेगा।

पॉलिटिक्स से जुड़े लोगों के साथ ही लोहा, लकड़ी, मशीनरी आदि का काम कर रहे लोगों को भी आर्थिक रूप से फायदा मिलेगा। लेकिन यह जरूर याद रखें कि जन्मपत्रिका के चौथे, सातवें, आठवें और बारहवें स्थान पर मंगल का गोचर जातक को मांगलिक बनाता है।

अतः धनु राशि वालों पहले स्थान पर मंगल के इस गोचर से आप 2 मई तक कुछ समय तक मांगलिक कहलायेंगे और अगर आप विवाहित हैं तो इस बात का भी ध्यान रखें कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है। अगर ऐसा है तो ठीक, वरन् आपको सतर्कता से मंगल के इस गोचर के उपाय करने चाहिए।

उपाय जो हैं जरूरी...
- शुक्रवार के दिन मन्दिर में कपूर या दही का दान करें।

10. मकर राशि :
मंगल के बारहवें स्थान पर इस गोचर से आपके पास धन की कमी नहीं होगी और आप प्रभावशाली होंगे। लेकिन 2 मई तक आपको अपने खर्चों और अपने गुस्से पर संयम रखना चाहिए।

इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि जन्मपत्रिका में पहले, चौथे, सातवें और आठवें घर की तरह बारहवें घर में भी मंगल का गोचर जातक को मांगलिक बनाता है। अतः मकर राशि वालों को बारहवें स्थान पर मंगल का यह गोचर 2 मई तक के लिए अस्थायी रूप से मांगलिक बना देगा।

इसके साथ ही यदि आप विवाहित हैं तो इस बात पर भी ध्यान दें कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है। अगर हां, तो ठीक है, अन्यथा सतर्क होकर आपको मंगल के इस गोचर के उपाय जरूर करने चाहिए।

खास उपाय आपके लिए...
- कुत्ते को मीठी रोटी डालें ।
- 2 मई तक खाकी रंग की टोपी या पगड़ी से सिर ढककर रखें।

11. कुंभ राशि:
आपके ग्यारहवें स्थान पर मंगल के इस गोचर से आप साहसी और न्यायप्रिय होंगे, आध्यात्मिक विचारों के प्रति आपकी आस्था बढ़ेगी।

7 मार्च से 2 मई के बीच आपके साथ-साथ आपके माता-पिता को भी आर्थिक रूप से लाभ होगा। साथ ही पशुपालक और व्यापारी वर्ग को भी कई तरह से फायदे मिलेंगे। हालांकि इस दौरान आपको अपनी सेहत का ख्याल रखने की आवश्यकता है।

ये हैं उपाय...
- अपनी बेटी के पति और बच्चों को चादर गिफ्ट करें।
- कुत्ते को रोटी डालें।

12. मीन राशि :
दसवें स्थान पर मंगल के इस गोचर से आपके कदम जहां भी पढ़ेंगे, वहां तरक्की ही तरक्की होगी। आपका गृहस्थ जीवन सुखी होगा और सेहत भी ठीक रहेगी।
साथ ही आपकी अचल सम्पत्ति में इजाफा हो सकता है। लेकिन ध्यान रहे यदि आपके घर में सोना रखा है तो इस दौरान उसे लॉकर में रखवाना ही उचित होगा।

खास ये उपाय आपके लिए...
- चूल्हे पर दूध उबालते समय ध्यान रखें कि दूध उबलकर बर्तन से बाहर न गिरे।
- 7 मार्च से 2 मई के बीच जब भी मौका मिले, किसी ऐसे व्यक्ति की जरूर मदद करने जो देखने में सक्षम ना हों।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned