आधे प्रदेश में छाया मानसून, कई जिलों में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश का अलर्ट

मध्यप्रदेश में मानसून की धमाकेदार एंट्री, मौसम विभाग ने 11 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट तथा 2 दर्जन जिलों में भारी वर्षा का येलो अलर्ट जारी किया..

By: Shailendra Sharma

Published: 11 Jun 2021, 07:54 PM IST

भोपाल. मध्यप्रदेश में मानसून ने वक्त से पहले और धमाकेदार एंट्री मारी है। अनुमानित वक्त से सात दिन पहले प्रदेश में मानसून ने दस्तक देते हुए प्रदेश के कई जिलों को तरबतर कर दिया है। महाराष्ट्र के रास्ते बैतूल, छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट, सिवनी से मानसून ने प्रदेश में एंट्री की है और कई जिलों में जमकर बारिश हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून आधे प्रदेश में एक्टिव हो चुका है शुक्रवार को प्रदेश की राजधानी भोपाल तक पहुंच गया है। इसके 20 जून तक पूरे प्रदेश में सक्रिय होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें- धुर विरोधी रहे जयभान पवैया और ज्योतिरादित्य सिंधिया आए एक साथ, काफी देर तक चली मुलाकात

weather_alert_news_in_mp_today.jpg

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी और अरब सागर वाली दोनों ब्रांच सक्रिय हैं। जिसके कारण प्रदेश में मानसून ने जल्दी दस्तक दे दी है। बंगाल की खाड़ी वाली ब्रांच मंडला से और अरब सागर ब्रांच बैतूल की ओर से मध्य प्रदेश में पहुंची है। मौमस विभाग ने अनूपपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, सागर, सीहोर, बैतूल जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए यहां ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि रीवा, इंदौर, ग्वालियर चंबल संभागों के जिलों के साथ ही शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, पन्ना, दमोह, टीकमगढ़, छतरपुर, विदिशा, रायसेन, भोपाल, राजगढ़, हरदा, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर, आगर, नीमच व मंदसौर जिलों में भारी बारिश की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है।

ये भी पढ़ें- पत्रिका की खबर के बाद सांसद ने बढ़ाए मदद के हाथ, सांसद निधि से होगा खिलाड़ी का इलाज

photo_2021-06-11_19-02-05.jpg

30-40 किमी. की रफ्तार से चल सकती हैं हवाएं
मौसम विभाग के मुताबिक जिन जिलों में भारी बारिश के चलते अलर्ट जारी किया गया है वहां भारी बारिश के साथ ही बिजली चमकने व गिरने की भी संभावना है। इन जिलों में तेज आंधी तूफान भी आ सकते हैं और हवाओं की गति 30-40 किमी. प्रतिघंटा तक हो सकती है।

 

 

ये भी पढ़ें- यात्रियों की सुविधा के लिए रेलेवे ने लिया बड़ा फैसला, चलने वाली हैं ये ट्रेनें

 

 

पिछले 24 घंटे में बारिश के आंकड़े
मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटों में भी प्रदेश के कई जिलों में जमकर बारिश दर्ज की गई है। नरसिंहपुर में 75.0 मिमी, रायसेन में 63.2 मिमी, छिंदवाड़ा में 54 मिमी, उमरिया में 48.2 मिमी, सिवनी में 42.4 मिमी, बैतूल में 36.2 मिमी, मंडला में 22 मिमी, मलाजखंड में 29 मिमी, नोगांव में 7.0 मिमी, दमोह में 01 मिमी, ग्वालियर में 0.4 मिमी, दतिया में 1.4 मिमी, सागर में 13.6 मिमी, भोपाल शहर में 1.4 मिमी, जबलपुर में 1.6 मिमी, टीकमगढ़ में 6.0 मिमी, होशंगाबाद में 15.8 मिमी, पचमढ़ी में 21.6 मिमी बारीश दर्ज की गई है।

देखें वीडियो- धुर विरोधी रहे दो राजनीतिक दिग्गजों के बीच पहली बार 121 मुलाकात

Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned