scriptMP News: ये हैं मध्य प्रदेश के बेस्ट 5 फूड, इन्हें एक बार जरूर करें ट्राय | MP News Madhya Pradesh Culinary Delights Top 5 You Must Try these Dishes | Patrika News
भोपाल

MP News: ये हैं मध्य प्रदेश के बेस्ट 5 फूड, इन्हें एक बार जरूर करें ट्राय

MP News: मध्य प्रदेश आ रहे हैं तो बता दें कि यहां के खाने की थाली में केवल स्वाद और खुशबू ही नहीं बल्कि ट्रेडिशनल अंदाज भी आपको पसंद आएग

भोपालJun 12, 2024 / 03:54 pm

Sanjana Kumar

Delicious MP
MP News: मध्य प्रदेश को टूरिज्म, कल्चर, गुड वेदर के साथ ही अपने फूड जोन के लिए भी देश और दुनिया भर में जाना जाता है। यहां खाने की थाली में केवल स्वाद और खुशबू ही नहीं बल्कि ट्रेडिशनल अंदाज भी लोगों को लुभाता है। इस खबर में हम आपको बता रहे हैं मध्य प्रदेश के बेस्ट 5 फूड के बारे में जो मध्य प्रदेश की शान हैं और इनका नाम लेते ही फूड लवर्स की भूख बढ़ जाती है…

1. इंदौरी पोहा

Indori Poha

आप इंदौर आएं और इंदौरी पोहा खाकर न जाएं तो ये इंदौरियों की शान के साथ नाइंसाफी होगी। दरअसल इंदौरी पोहा इंदौर, मध्य प्रदेश और भारत के साथ ही विदेशों में भी खाया जाता है। लेकिन इंदौर में इसका जो स्वाद आएगा वो आपको दीवाना कर देगा। आमतौर पर सुबह नाश्ते में खाया जाने वाला ये पोहा चावल से बना होता है। हल्का, सुपाच्य होता है। जीरा, सौंफ, कड़ी पत्ता, मटर, हरी मिर्च और नमक-नींबू के साथ तैयार होने वाले इस इंदौरी पोहे का स्वाद आप कभी नहीं भूलेंगे। लोग इसके साथ जलेबी खाना भी पसंद करते हैं।

2. दाल-बाफला

dal bafla
मध्य प्रदेश के दाल-बाफले की खुशबू के दीवाने भी कम नहीं है। ये मध्य प्रदेश में लगभग हर जगह बनने वाली ट्रेडिशनल डिश है। राजस्थानी दाल-बाटी का स्वाद जिसने भी चखा है, एमपी के दाल-बाफले देखकर उसके मुंह में पानी जरूर आएगा। मक्का के आटे से तैयार बड़ी सी लोई को तंदूर में सेंका जाता है। फिर इसे छुरी की मदद से काटा जाता है। इन टुकड़ों को घी में फ्राई किया जाता है। इसके साथ थाली में परोसी जाती है अरहर या तुअर के साथ मिक्स दाल, बैंगन का भर्ता, दही-बूंदी का रायता, हरी चटनी, आम का अचार, प्याज की टमाटर, खीरा सलाद। आ गया ना आपके मुंह में भी पानी। पोषण से भरपूर ये थाली आपको एमपी के हर टूरिस्ट प्लेस पर मिल जाती है।

3. सीक कवाब

Seek kabab

मध्य प्रदेश के खाने के स्वाद पर मुगल व्यंजनों का गहरा प्रभाव है। राज्य के सभी हिस्सों में आपको कुछ बेहतरीन मुगलई पकवान आसानी मिल जाते हैं। अगर आप नॉनवेज के शौकीन हैं, तो बता दें कि सीक कवाब मध्य प्रदेश के सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले नॉनवेज डिशेज में से एक है। मटन या चिकन के मांस से तैयार ये डिश मसालों में लपेट कर तंदूर पर सिकती है और फिर रैप करके दही और हरे धनिए से तैयार हरी चटनी, लहसुन की चटनी प्याज के लच्छों के साथ थाली में परोसी जाती है। सीक कवाब के अलावा, कीमा, कोरमा, शम्मी कवाब अन्य मुगलई व्यंजन हैं जिन्हें मध्य प्रदेश के लोग खाना पसंद करते हैं। ये बेहतरीन डिश आपको मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में खाएंगे तो मजा आ जाएगा।

4. भुट्टे की कीस

Bhutte ka kees

मानसून के दिनों में खाई जाने वाली मध्य प्रदेश के लोगों की फेवरेट डिश है भुट्टे की कीस। ऐसा स्वाद कि कोई एक बार खाए तो इसे बार-बार खाने का दिल चाहेगा। भुट्टे की कीस ऐसी डिश है जो मध्य प्रदेश में ही खाई जाती है। मकई से बनाने वाले इस रेसिपी को दूध, नारियल और राई और मसालों के साथ पकाया जाता है।

5. मावा बाटी

mawa bati
खाना खा रहे हैं और थाली में कोई मिठाई न हो तो खाना अधूरा सा लगता है। अगर आप मध्य प्रदेश आ रहे हैं और यहां की फेमस डेजर्ट काना चाहते हैं, तो मावा बाटी आपको हर जगह मिल जाएगी। मावे से तैयार लोई के बीच ड्राय फ्रूट भरकर इन्हें गोल आकार दिया जाता है। शुद्ध घी में डीप फ्राई कर इन्हें तैयार चाशनी में डूबोकर रखा जाता है। सही मिठास और ड्राट फ्रूट की स्टफिंग इसके स्वाद को दोगुना कर देती हैं।

Hindi News/ Bhopal / MP News: ये हैं मध्य प्रदेश के बेस्ट 5 फूड, इन्हें एक बार जरूर करें ट्राय

ट्रेंडिंग वीडियो