scriptMP panchayat elections latest news | अटके पंचायत चुनाव, सरकार जाएगी सुप्रीम कोर्ट | Patrika News

अटके पंचायत चुनाव, सरकार जाएगी सुप्रीम कोर्ट

एकमत से पारित हुआ सीएम का संकल्प

भोपाल

Updated: December 23, 2021 01:20:34 pm

भोपाल. मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव फिलहाल अटक गए हैं. ओबीसी आरक्षण को लेकर जहां प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट जाने की बात कही है वहीं इस मामले में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने विधानसभा में एक संकल्प भी प्रस्तुत किया. इसमें सभी सदस्यों की इच्छा के अनुरूप ओबीसी के साथ ही चुनाव कराने की बात कही गई. सीएम के इस अशासकीय संकल्प को एकमत से पारित भी कर दिया गया है. अध्यक्ष की मंजूरी के साथ ही इस प्रस्ताव को अब चुनाव आयोग भेजा जाएगा.

panchayat_election.png
,,

सुबह विधानसभा की कार्यवाही शुरु होते ही सीएम शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि यदि सभी सदस्य चाहते हैं कि ओबीसी के साथ ही पंचायत चुनाव होने चाहिए तो ऐसा ही होगा. उन्होंने इस संबंध में एक अशासकीय संकल्प प्रस्तुत किया जिसका गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने समर्थन किया. सीएम का यह प्रस्ताव एकमत से पारित हो गया.

गौरतलब है कि इससे पहले भी सरकार ने सदन में विश्वास दिलाया था कि बगैर ओबीसी आरक्षण के प्रदेश में पंचायत चुनाव नहीं होंगे. मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने भी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मतगणना के सारणीकरण व निर्वाचन परिणामो की घोषणा संबंधी कार्रवाई को स्थगित कर दिया था.

यह भी पढ़ें : सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय का गिरफ्तारी वारंट, पत्नी स्वप्ना की भी मुश्किलें बढ़ीं

gram_panchayat_.jpg

इधर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने सरकार की मंशा पर सवाल उठाते हुए कहा था कि नित नए आदेशों से असमंजस का माहौल बढ़ता जा रहा है. उन्होंने कहा कि सरकार स्थिति स्पष्ट करें कि वह आखिर चाहती क्या है,ओबीसी आरक्षण पर क्या कदम उठाने जा रही है, न्यायालय कब जा रही है, क्या निर्णय ले रही है. इस संबंध में कमलनाथ ने ट्वीट भी किया है।

कांग्रेस ने सदन में भी पंचायत चुनाव का मामला उठाते हुए कहा था कि चुनाव को लेकर असमंजस की स्थिति है। चुनाव प्रक्रिया शुरू है, उम्मीदवार समझ नहीं पा रहे हैं कि पर्चा भरें या न भरें, चुनाव होंगे या नहीं होंगे। इस पर संसदीय कार्यमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि सरकार नियम के तहत काम कर रही है।

यह है पूरा मामला —
सुप्रीमकोर्ट के निर्देश पर ओबीसी आरक्षित सीटों पर चुनाव पर निर्वाचन आयोग रोक लगा चुका है। बाद में मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने तय किया कि राज्य में पहले और दूसरे चरण के पंचायत चुनाव होंगे लेकिन किसी भी सीट का परिणाम घोषित नहीं किया जाएगा। यह निर्णय उस स्थिति के मद्देनजर लिया गया जिसमें फिलहाल पिछड़ा वर्ग यानी ओबीसी सीटों पर चुनाव नहीं होने हैं। सभी सीटों पर परिणाम एक साथ घोषित किए जाएंगे। अब प्रदेश विधानसभा में पंचायत चुनाव एक साथ कराने पर प्रस्ताव पारित हो गया है.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Nagar Panchayat Election Result: 106 नगरपंचायतों के चुनावों की वोटों की गिनती जारी, कई दिग्‍गजों की प्रतिष्‍ठा दांव परOBC Reservation: ओबीसी राजनीतिक आरक्षण पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, आ सकता है बड़ा फैसलाUP Election 2022: यूपी चुनाव से पहले मुलायम कुनबे में सेंध, अपर्णा यादव ने ज्वाइन की बीजेपीकेशव मौर्य की चुनौती स्वीकार, अखिलेश पहली बार लड़ेंगे विधानसभा चुनाव, आजमगढ के गोपालपुर से ठोकेंगे तालकोरोना के नए मामलों में भारी उछाल, 24 घंटे में 2.82 लाख से ज्यादा केस, 441 ने तोड़ा दमरोहित शर्मा को क्यों नहीं बनाया जाना चाहिए टेस्ट कप्तान, सुनील गावस्कर ने समझाई बड़ी बातखत्म हुआ इंतज़ार! आ गया Tata Tiago और Tigor का नया CNG अवतार शानदार माइलेज के साथकोरोना का कहर : सुप्रीम कोर्ट के 10 जज कोविड पॉजिटिव, महाराष्ट्र में 499 पुलिसकर्मी भी संक्रमित
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.