मालेगांव बम धमाका: NIA कोर्ट ने बढ़ाई साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर की मुश्किलें

मालेगांव बम धमाका: NIA कोर्ट ने बढ़ाई साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर की मुश्किलें

Pawan Tiwari | Updated: 03 Jun 2019, 01:57:05 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

  • साध्वी प्रज्ञा मालेगांव बम धमाके में आरोपी हैं, अभी जमानत पर बाहर हैं।
  • साध्वी प्रज्ञा भोपाल लोकसभा सीट से चुनाव जीतकर संसद पहुंची हैं।

भोपाल. मालेगांव बम धमाके में भाजपा सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। सोमवार को एनआईए कोर्ट ने साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को लेकर एक ऑर्डर जारी किया है। कोर्ट ने कहा- भाजपा सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर को सप्ताह में एक बार एनआई कोर्ट में पेश होना पड़ेगा। कोर्ट के इस फैसले के बाद ही साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। अब उन्हें हर सप्ताह कोर्ट में एक बार पेश होना होगा।

 


चुनाव लड़ने के दौरान दी थी राहत
साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर को जब भोपाल लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया था तो एनआईए की स्पेशल कोर्ट ने साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के चुनाव लड़ने पर रोक लगाने से जुड़ी याचिका को खारिज कर दिया था। कोर्ट ने अपने फैसले में साफ कर दिया था कि लोकसभा चुनावों में किसी के भी चुनाव लड़ने पर रोक लगाने की कानूनी ताकत हमारे पास नहीं है। कौन चुनाव लड़ेगा, कौन नहीं, ये तय करने का अधिकार निर्वाचन आयोग को है। ऐसे में कोर्ट मालेगांव धमाके की आरोपी साध्वी प्रज्ञा के चुनाव लड़ने पर रोक नहीं लगा सकती है।

पीड़ित के पिता ने लगाई थी याचिका
मालेगांव धमाके में मारे गए एक युवक के पिता निसार अहमद सैय्यद बिलाल ने एनआईए कोर्ट में अपील दायर की थी। बिलाल ने कहा था कि धमाके में मेरे बेटे की मौत हो गई थी। प्रज्ञा जैसे लोग जमानत पर बाहर आकर लोकसभा चुनाव लड़ते हैं, जो लोकतंत्र के लिए ठीक नहीं है। प्रज्ञा को कोर्ट ने स्वास्थ्य कारणों से जमानत दी थी, तो ऐसे में वह भोपाल से लोकसभा का चुनाव कैसे लड़ सकती हैं।

दिग्विजय सिंह को हराया
साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कांग्रेस के कद्दावर नेता और मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह को भोपाल लोकसभा सीट से चुनाव हराया था। साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने अपने चुनाव के दौरान कई बार विवादित बयान भी दिए थे। साध्वी ने चुनाव प्रचार के दौरान आगर-मालवा में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को देशभक्त कहा था।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned