scriptHanumanji : नहीं जा पा रहे है बागेश्वर धाम तो आ जाइए अर्जी वाले हनुमान, यहां ऑनलाइन बनेंगे बिगड़े काम | not able to go bageshwar dham go hanuman ji mandir arji wale hanuman located in bhopal | Patrika News
भोपाल

Hanumanji : नहीं जा पा रहे है बागेश्वर धाम तो आ जाइए अर्जी वाले हनुमान, यहां ऑनलाइन बनेंगे बिगड़े काम

Arji Wale Hanuman : राजधानी भोपाल में स्थित अर्जी वाले हनुमान मंदिर में वाट्सऐप पर अर्जी लगाई जाती है। ये मंदिर शहर के नेहरु नगर में स्थित है।

भोपालMay 24, 2024 / 01:55 pm

Himanshu Singh

arji wale hanuman

राजधानी भोपाल में स्थित अर्जी वाले हनुमान मंदिर में वाट्सऐप पर अर्जी लगाई जाती है

आधुनिकता के दौर में सिर्फ इंसान ही नहीं भगवान भी टेक-फ्रेंडली हो चुके हैं। ये कोई और नहीं मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) में स्थित हनुमान जी का अनोखा मंदिर है। जिसका नाम अर्जी वाले हनुमान (Arzi Wale Hanuman) है। यह मंदिर उन लोगों के लिए खास है जो कि बागेश्वर धाम (Bageshwar Dham) नहीं जा पाते। तो आइए जानते हैं, कैसे लगती है ऑनलाइन अर्जी…..

WhatsApp पर लग जाती है अर्जी


अर्जी वाले हनुमान मंदिर में भक्तों के लिए आडियो और वीडियो कॉल की सुविधा दी गई है। यहां भक्त वाट्सऐप के जरिए अर्जी लगा सकते हैं। मंदिर के पुजारी दावा करते हैं कि हनुमानजी ऑनलाइन अर्जी लगाने वाले भक्तों के कष्टों को दूर करते हैं।


मात्र दो दिन लगती है अर्जी


अर्जी वाले हनुमान मंदिर में जो भक्त अपनी समस्याओं को व्हाट्सएप के जरिए मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी को वाट्सऐप करते हैं। हनुमान जी उनकी सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। इस मंदिर का नाम भी अर्जी वाले हनुमान मंदिर है।


कैसे लगती है अर्जी


अर्जी वाले हनुमान मंदिर में दो तरीकों से अर्जी लगाई जाती है। पहला तरीका ये है कि आपव मंदिर जाकर खुद अपना नाम गोत्र और समस्या एक पर्ची में लिखकर नारियल के साथ लाल कपड़े में बांधकर अर्जी लगा सकते हैं। वहीं दूसरा तरीका है कि हनुमान जी को अपना नाम, गोत्र, और समस्या वाट्सऐप कर सकते हैं। अर्जी लगाने के बाद भक्तों को भगवान के पास 5 बार पेशी के लिए जाना पड़ता है। यह मंदिर नेहरु नगर में स्थित है। आप गूगल मैप की मदद से मंदिर पहुंच सकते हैं।

Hindi News/ Bhopal / Hanumanji : नहीं जा पा रहे है बागेश्वर धाम तो आ जाइए अर्जी वाले हनुमान, यहां ऑनलाइन बनेंगे बिगड़े काम

ट्रेंडिंग वीडियो