scriptशिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश, अब नहीं लगेगी ऑनलाइन क्लास | Now online class will not be held | Patrika News
भोपाल

शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश, अब नहीं लगेगी ऑनलाइन क्लास

100 प्रतिशत उपस्थिति के साथ कक्षाएं व अन्य गतिविधियां शुरू होंगी….

भोपालNov 19, 2021 / 12:58 pm

Ashtha Awasthi

onoine_classes.jpg

online class

भोपाल। राज्य सरकार की ओर से कोरोना संक्रमण के लिए लगाई गई सभी पाबंदियां हटा दी है। उच्च शिक्षा विभाग के तहत आने वाले कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक गतिविधियां पहले जैसे शुरू हो जाएंगी। गुरुवार को इसके आदेश जारी हुए। सत्र 2021-22 के तहत विद्यार्थियों की भौतिक रूप से 100 प्रतिशत उपस्थिति के साथ कक्षाएं व अन्य गतिविधियां शुरू होंगी। ऑफलाइन कक्षाएं बंद होंगी।

खास बात यह है कि ऐसे छात्र जिनकी आयु 18 नवंबर 2021 तक 18 वर्ष नहीं हुई वे भी कॉलेज, विवि आ सकेंगे। ऑफलाइन कक्षाओं के लगने के साथ 100 प्रतिशत क्षमता के साथ लाइब्रेरी भी खुलेगी। स्नातक, स्नातकोत्तर सभी कक्षाओं के लिए हॉस्टल और मेस भी खोले जाएंगे। इससे पहले विवि व कॉलेजों में चरणबद्ध तरीके से हॉस्टल खुलने की व्यवस्था की जा रही थी। हॉस्टल खुलने के कारण सेमेस्टर परीक्षा देने आने वाले विद्यार्थियों को राहत मिल सकेगी। कॉलेजों ने ऑफलाइन कराने का निर्णय ले लिया है। लेकिन सभी को हॉस्टल की सुविधा नहीं दी जा रही थी।

दोनों डोज अनिवार्य

विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय सहित हॉस्टल में 18 वर्ष से अधिक आयु के छात्र-छात्राओं सहित पूरे स्टॉफ को वैक्सीन के दोनों डोज लगवाना अनिवार्य होगा। ऐसे में जिन्हांने दूसरा डोज नहीं लगवाया है उनको टीका लगवाने के लिए प्राचार्य को जिम्मेदारी दी गई है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85kg3s

Hindi News/ Bhopal / शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश, अब नहीं लगेगी ऑनलाइन क्लास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो