scriptयूजी-पीजी अंतिम वर्ष के छात्र बोले- ओपन बुक सिस्टम से हो परीक्षा | open book system exam | Patrika News

यूजी-पीजी अंतिम वर्ष के छात्र बोले- ओपन बुक सिस्टम से हो परीक्षा

locationभोपालPublished: Apr 04, 2021 01:09:44 am

Submitted by:

govind agnihotri

बीयू के अधिकारियों को सौंपा ज्ञापन

open book system exam

यूजी-पीजी अंतिम वर्ष के छात्र बोले- ओपन बुक सिस्टम से हो परीक्षा

भोपाल. बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते अंडर ग्रेजुएशन कोर्स (यूजी) के अंतिम वर्ष और पोस्ट ग्रेजुएशन (पीजी) के अंतिम सेमेस्टर के छात्र-छात्राएं भी ओपन बुक सिस्टम से परीक्षा आयोजित कराने की मांग कर रहे हैं। बरकतउल्ला विश्वविद्यालय में यूजी अंतिम वर्ष और पीजी अंतिम सेमेस्टर के छात्रों की संख्या 90 हजार है। छात्रों ने बीयू के कुलपति, रजिस्ट्रार, उच्च शिक्षा मंत्री समेत उच्च अधिकारियों को ज्ञापन सौंपा है।

संक्रमण का खतरा सभी को बराबर
इन छात्रों का कहना है कि परीक्षा को लेकर बनाए गए नियम विरोधाभाषी हैं। एक ही विश्वविद्यालय में दो मापदंड अपनाए जा रहे हैं। इनको पारंपरिक तरीके से पेन पेपर सिस्टम के माध्यम से ऑफलाइन परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। जबकि यूजी के पहले, दूसरे वर्ष की वार्षिक और पीजी के दूसरे व तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा ओपन बुक सिस्टम के माध्यम से कराई जाएगी। छात्रों का कहना है कि संक्रमण का खतरा सबको बराबर है। वह किसी को कोर्स व उनका वर्ष देखकर नहीं लगेगा। ऑफलाइन परीक्षा देने कॉलेजों में बने सेंटर पर परीक्षा देने जाना होगा। इससे उनके साथ परिजनों को भी खतरा हो सकता है।

इसलिए लिया ऑफलाइन परीक्षा कराने का निर्णय
अधिकारियों का कहना है कि यह निर्णय गुणवत्ता को देखते हुए लिया गया है। विभिन्न राज्यों में परीक्षा ऑफलाइन मोड से ही आयोजित कराने का निर्णय लिया है। कई राज्यों में पिछले वर्ष भी ऑफलाइन मोड से परीक्षा हुई। वहीं अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा नहीं होने से छात्रों को बाहरी राज्यों में नौकरी लेने में परेशानी आ सकती है।

शासन के निर्देशानुसार परीक्षा कराने की तैयारी की जा रही है। छात्रों के ज्ञापन मिले हैं। लेकिन इस संबंध में विवि स्तर पर कार्रवाई नहीं की जा सकती। यह परीक्षा मई के पहले या दूसरे सप्ताह में आयोजित की जा सकेंगी।
डॉ. एचएस त्रिपाठी, रजिस्ट्रार, बीयू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो