पीईबीः रिजल्ट से पहले डेढ़ लाख रिस्पांस शीट लीक

- व्यापम का नाम बदल गया पर नहीं बदली कार्यप्रणाली
- वेबसाइट पर दिख रही तीन परीक्षा की शीट्स, अभ्यर्थी देख रहे

By: Hitendra Sharma

Published: 07 Apr 2021, 08:22 AM IST

भोपाल. प्रोफेशनल एग्जामिनिशन बोर्ड (पीईबी) की तीन परीक्षाओं में बैठे डेढ़ लाख से अधिक उम्मीदवारों की रिस्पांस शीट लीक हो गई हैं। जबकि, इनके रिजल्ट अभी जारी नहीं किए गए हैं। यह शीट्स पीईबी की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं, जहां से उम्मीदवार अपना रिजल्ट निकाल रहे हैं। इसे पीईबी की बड़ी लापरवाही बताया जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक 29 से 31 जनवरी तक हुई ग्रुप-2(सबग्रुप-4) भर्ती परीक्षा- 2020 के अलावा 15 से 17 फरवरी तक हुए एएनएम ट्रेनिंग सलेक्शन टेस्ट (एएनएमटीएसटी)-2020 और 6 व 7 फरवरी को हुए प्री-नसिंग सलेक्शन टेस्ट (पीएनएसटी)- 2020 की रिस्पांस शीट लीक हुई हैं। ग्रप-2 (सबग्रुप-4) भर्ती परीक्षा-2020 में करीब 62900 उम्मीदवार, एएनएमटीएसटी में 63 हजार और पीएनएसटी में 46300 उम्मीदवार शामिल हुए थे। बता दें कि इससे पहले कृषि विस्तार अधिकारी एवं वरिष्ठ विकास अधिकारी भर्ती परीक्षा-2020 में हुई गड़बड़ियों की जांच अभी पूरी नहीं हुई है।

यह है सिस्टम
पीईबी ऑनलाइन परीक्षा लेने के बाद मॉडल आंसर-की जारी करता। इस पर उम्मीदवारों से परीक्षा में गए प्रश्नों व उसके उत्तर जुड़ी आपत्ति बुलाता है। यह आपत्तियां विषय विशेषज्ञों के रिस्पांस शीट तैयार कराई जाती है, जो रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवारों को ऑनलाइन दिखाई जाती है।

व्यापम जो अब बदनामी के बाद पीईबी के नाम से जाना जाता है, देश में बदनाम हो चुके इस संस्थान में फिर से इस तरह की गड़बड़ियां होना कई सवाल खड़े करता है। नाम बदलने के बाद भी लापरवाही और गड़बड़ियों के लिये बदनाम संस्थान के जिम्मेदार सिर्फ रटा-रटाया जबाब दे रहे हैं। इस मामले में जब पीईबी की डायरेक्टर शनमुगा प्रिया मिश्रा से पूछा तो उनका कहना है कि रिस्पांस शीट में उम्मीदवार के अंक हैं। रिजल्ट और रैंक है। आपसे जानकारी मिली है। इसे मैं दिखवाती हूं।

Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned