scriptPetrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर आज लगा ब्रेक, जानिए अपने शहर में प्रति लीटर का रेट | petrol diesel price today 25 october | Patrika News
भोपाल

Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर आज लगा ब्रेक, जानिए अपने शहर में प्रति लीटर का रेट

तेल की कीमतों पर महंगाई थम नहीं रही है….

भोपालOct 25, 2021 / 11:58 am

Ashtha Awasthi

petrol_today_rate.png

petrol diesel price

भोपाल। भारतीय तेल कंपनियों के (Government Oil Companies) मुताबिक, आज (सोमवार) यानी 25 अक्टूबर को वाहन ईंधन की कीमतों (Fuel Price) में कोई बदलाव नहीं हुआ है, जिसके साथ देश भर में लगातार 5 दिन की बढ़ोतरी के बाद आज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम स्थिर हैं.

क्या है भोपाल का रेट

आज 25 अक्टूबर को राजधानी भोपाल में पेट्रोल 116.22 रुपये लीटर और डीजल 105.60 रुपये लीटर के करीब बिक रहा है। दरअसल पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें अंतरराष्ट्रीय तेल दरों पर निर्भर करती हैं, लेकिन वैश्विक बाजार में बढ़ रही कीमतों के कारण पेट्रोलियम उत्पादन पर भी असर हुआ है। लगातार बढ़ रहे पेट्रोल और डीजल को लेकर विपक्ष के विरोध के बावजूद कीमतें बढ़ रही हैं। वही पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों का असर महंगाई पर भी असर दिखा रही है।

जानिए बाकी राजधानियों के हाल

पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 107.59 रुपये है. जबकि मुंबई में पेट्रोल आज (25 अक्टूबर 2021) 113.46 रुपये प्रति लीटर पर टिका है. वहीं, दिल्ली में डीजल 96.32 रुपये और मुंबई में 104.38 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है. महानगरों की बात करें तो मुंबई में पेट्रोल-डीजल सबसे ज्यादा महंगा है. अक्टूबर में तेल के भाव में भारी उछाल के साथ देशभर में पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) का रेट रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है।

सुबह 6 बजे कीमतों में होता है बदलाव

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव रोजाना सुबह 6 बजे होता है। सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड-र्व की क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

जानिए आपके शहर में कितना है दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84zu5s

Home / Bhopal / Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर आज लगा ब्रेक, जानिए अपने शहर में प्रति लीटर का रेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो