script

भीषण गर्मी में भी इस तरह पाएं स्कीन एलर्जी से छुटकारा, जानिए ये 4 आसान उपाय

locationभोपालPublished: Apr 30, 2019 12:40:22 pm

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

भीषण गर्मी में भी इस तरह पाएं स्कीन एलर्जी से छुटकारा, जानिए ये 4 आसान उपाय

health news

भीषण गर्मी में भी इस तरह पाएं स्कीन एलर्जी से छुटकारा, जानिए ये 4 आसान उपाय

भोपालः अकसर लोगों को गर्मियों का मौसम पसंद नहीं होता। क्योकि, ये सीज़न अपने साथ पसीने की चिपचिप और ढेर सारा आलस लेकर आता है। इसके अलावा गर्मी के कारण कई लोगों को घमोरियों की परेशानी का सामना भी करना पड़ता है, जिसके चलते काफी जलन और पीड़ा का सामना करना पड़ता है। घमोरियां होने पर एक तो पीड़ित को खुजली की तकलीफ से दो चार तो होना पड़ता ही है, कई बार लोगों के सामने खुजली की शिकायत होने पर शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है वो अलग। घमोरियों से बचने के लिए लोग टेल्कम पाउडर से लेकर कई तरह के उपचार करते हैं, लेकिन इससे कुछ समय तो राहत मिल जाती है, लेकिन कुछ ही देर में स्थिति जस की तस हो जाती है। इसलिए हम आपको घमोरियों से लंबे समय तक राहत दिलाने के कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जिससे आपको इसकी पीड़ा से लंबे समय तक राहत मिल जाएगी। आइये जानते हैं उन खास उपायों के बारे में…।

एलर्जी से निजात दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

1-कच्चा आम आपके शरीर को ठंडा करने में बहुत कारगर होता है। आप इसके गूदे को धीमी आंच पर भून कर ठंडा होने के बाद इसे अपने शरीर पर लेप करें। इससे आपकी घमौरियां कुछ ही देर में सही हो जाएंगी।

2-नारियल का तेल ठंडा होता है। आप इसमें कपूर मिलाकर एक मिश्रण तैयार कीजिये तथा इस मिश्रण से अपने शरीर पर मालिश करें। इससे आपकी घमौरियां जल्दी ही ठीक हो जाएंगी।

3-सरसों का तेल वैसे तो शरीर की मालिश के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। लेकिन अगर आप 2 चम्मच सरसों के तेल में 2 चम्मच पानी को मिलाकर घमौरी से प्रभावित स्थान पर मालिश करेंगे तो वो एक दो बार की मालिश में पूरी तरह साफ हो जाएंगी।

4-नीम की पत्तियां ठंडी होती हैं साथ ही इनमें एंटी बेक्टीरियल औषधीय गुण पाए जाते है। आप कुछ नीम की पत्तियों को पानी में उबाल कर ठंडा होने पर उस पानी से स्नान करेंगी तो आपकी घमौरियां खत्म हो जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो