scriptसंक्रमण के पहले ही मिल जाते हैं ये संकेत, दिखते ही सतर्क हो जाएं तो नहीं होगा कोरोना | Signs are found before infection | Patrika News

संक्रमण के पहले ही मिल जाते हैं ये संकेत, दिखते ही सतर्क हो जाएं तो नहीं होगा कोरोना

locationभोपालPublished: Jan 26, 2022 04:32:04 pm

Submitted by:

deepak deewan

संकेत समझना जरूरी

sub.png

भोपाल. मध्यप्रदेश में जहां एक ओर 73 वें गणतंत्र दिवस की धूम चल रही है वहीं कोरोना का कहर भी बरपा हुआ है. प्रदेश में हालांकि पिछले 4 दिनों में नए केस उच्चतम स्थिति में नहीं आए हैं पर केस ज्यादा कम भी नहीं हुए हैं. रोज करीब 10 हजार केस सामने आ रहे हैं. इधर डॉक्टर्स और एक्सपर्ट ने कुछ ऐसे संकेत बताए हैं जिससे कोरोना का संक्रमण रोका जा सकता है.

दुनियाभर के डॉक्टर्स और एक्सपर्ट इस तथ्य की पुष्टि कर चुके हैं कि कोरोना को रोकने के लिए इम्यूनिटी यानि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होना जरूरी है. ओमिक्रॉन से बचने के लिए भी एक्सपर्ट इम्यूनिटी को मजबूत करने की सलाह देते आ रहे हैं. इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए लोग कई तरीके अपना भी रहे हैं.

यह भी पढ़ें : कोरोना का खतरनाक साइड इफेक्ट, हर तीसरा बच्चा प्रभावित, जानिए क्या कह रहे डॉक्टर्स

इसके बाद भी कई कारणों इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है या बनी रहती है. खंडवा के डा.प्रवीण महात्रे के मुताबिक अच्छी बात ये है कि इसके कुछ संकेत भी रहते हैं. इन संकेतों को पहचानकर अगर आप सतर्क हो जाएं और कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत करने के प्रयास प्रारंभ कर दें तो कोरोना से बच सकते हैं. दरअसल इम्यूनिटी बढ़ने में काफी वक्त लगता है इसलिए इम्यूनिटी कमजोर होने के संकेत समझना और जरूरी हो जाता है.

यह भी पढ़ें : ओमिक्रोन का ये है सबसे पहला लक्षण, दिखे तो तुरंत हो जाएं सावधान

omicron_new.png

— इम्यूनिटी का संबंध आंत और पेट से होता है. एक्सपर्ट के अनुसार शरीर में लगभग 70% प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले ऊतक हमारी आंत में होते हैं. पेट की समस्याओं जैसे दस्त, सूजन, कब्ज आदि से लगातार पीड़ित होना कमजोर इम्यूनिटी का परिणाम हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें : बेहद खतरनाक है ओमिक्रोन, इस अंग को कर रहा खराब, जानिए कैसे करें बचाव

— कमजोर इम्यूनिटी का पहला संकेत अधिक तनाव है. एक्सपर्ट बताते हैं कि इम्यूनिटी पर सबसे अधिक प्रभाव तनाव का पड़ता है. अगर कोई अधिक तनाव लेता है, तो जाहिर सी बात है उसकी इम्यूनिटी काफी कमजोर रहेगी.

यह भी पढ़ें : बिगड़े हालात, हर आठवें मरीज को लगी ऑक्सीजन, वेंटिलेटर की भी जरूरत

— शरीर के घाव भरने में अधिक समय लगता है, तो यह भी कमजोर इम्यूनिटी का संकेत हो सकता है.
— रात में 7-8 घंटे की नींद लेने के बाद भी काफी सुस्त महसूस होना इम्यूनिटी कमजोर होने की निशानी हो सकती है.

यह भी पढ़ें : वेक्सीन लगवानेवालों पर भी बढ़ा खतरा, दिखें ये लक्षण तो हो जाएं सावधान

— वयस्कों को साल में 2-3 बार सर्दी-जुकाम होना आम बात है, लेकिन सर्दी जुकाम अधिक लंबे समय तक बना रहता है या बार-बार होता है तो ये कमजोर इम्यूनिटी के संकेत हैं.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो