scriptदेखनेवाले को सम्मोहित कर लेता है सांप, चौंका देगा यह राज | snake hypnotizes the beholder, this secret will surprise | Patrika News
भोपाल

देखनेवाले को सम्मोहित कर लेता है सांप, चौंका देगा यह राज

सम्मोहित करनेवाला सांप, सांप का चौंकाने वाला राज

भोपालOct 16, 2021 / 11:57 am

deepak deewan

snake.png

सम्मोहित करनेवाला सांप, सांप का चौंकाने वाला राज

भोपाल. दुनिया में सांपों की २५०० से अधिक प्रजाति पाई जाती है, इनमें से केवल २० फीसदी ही जहरीली होती हैं। इसमें भी भारत में मुख्य रूप से चार जहरीले सांप पाए, कॉमन करेत, कोबरा, रसेल वाइप और सॉ-स्केल्डवाईपर ही पाए जाते हैं। कुछ ऐसी रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारियां वन विहार राष्ट्रीय उद्यान पहुंचने वाले पर्यटकों को मिल सकेंगी। वन विहार में सर्प व्याख्यान केन्द्र का शुभारंभ हुआ है जिसमें सर्पों के सम्बंध में जानकारी दी गई है।
वन विहार में लोगों में मिलेगी जानकारी
वन विहार डायरेक्ट एचसी गुप्ता ने बताया कि, पार्क में पक्षी व्याख्यान केन्द्र, तितली व्याख्यान केन्द्र सहित वन विहार व्याख्या केन्द्र पहले से मौजूद हैं जिसमें पक्षी, तितलियों सहित कई वन्य प्राणियों की जानकारी पर्यटकों को मिल जाती है, लेकिन सांपों के लिए व्याख्यान केन्द्र नहीं था। सांपों के बारे में आम नागरिकों में कई भ्रांतियां भी है, ऐसे में इस केन्द्र की जरूरत थी जिसके चलते इसे शुरू किया गया है।
must read- सावधान! कोरोना वायरस ने बढ़ा दी है ये बड़ी बीमारी

वन विहार में सर्प व्याख्या केन्द्र में जानकारी प्रदर्शित की गई है, साथ ही सप्ताहांत में सर्प विशेषज्ञ दोपहर से शाम तक वन्य जीवों को देखने आने वाले पर्यटकों को सर्पों के बारे में जानकारी देंगे। वन विहार में खुले सर्प व्याख्या केन्द्र में आनेवाले पर्यटकों को सर्प विशेषज्ञ सांपों की विशेषताएं तो बताएंगे ही, साथ ही उनके संबंध में भ्रांतियां भी दूर करेंगे.
snake hypnotizes the beholder, this secret will surprise
IMAGE CREDIT: patrika

इन भ्रांतियों का निदान
कोई भी सांप प्रतिशोध नहीं लेता, वह आत्मरक्षा के लिए ही काटता है। कोई सांप दूध नहीं पीता, नही नाग के पास पारसमणि होती है, न ही मूंछ या बाल होते हैं। सांप न तो संगीत सुनते हैं, न ही बीन की धुन पर नाचते हैं। सांप एवं गोयरा के फुस्कारने से जहर नहीं लगता। किसी भी सांप की पूछ में जहर नहीं होता.

सांपों से संबंधित एक अहम भ्रांति यह है कि देखनेवालों को सांप सम्माहित कर लेता है. इसके लिए लोगों का तर्क होता है कि किसी भी सांप को सामने से देखो, वह लोगों को एकटक देखता रहता है. इस संबंध में विशेषज्ञ खुलासा करते हैं कि दरअसल सांप की पलकें नहीं होती इसलिए वे एकटक देखते हैं. इसे देखकर यह भ्रांति पाल ली गई कि वे सम्मोहित करते हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84w4nh
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो