scriptनवीन पटनायक की पार्टी तो कांग्रेस की बी टीम हैः शाह | amit shah says BJD is B party of congress | Patrika News

नवीन पटनायक की पार्टी तो कांग्रेस की बी टीम हैः शाह

locationभुवनेश्वरPublished: Feb 03, 2019 07:22:02 pm

Submitted by:

Prateek

शाह ने कहा कि आदिवासियों के लिए बीजेपी इतना किया है कि देश के लोकतांत्रिक इतिहास में किसी ने भी नहीं किया…

(पुरी,भुवनेश्वर): चुनाव करीब आते आते बीजेपी ओडिशा में जातीय सम्मेलन आयोजित करने लगी है। पुरी में आदिवासी सम्मेलन में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने यह साबित करने की पूरी कोशिश की कि बीजेपी ही आदिवासियों की हितैषी पार्टी है। राज्य में 21 में 12 लोकसभा सीटे हैं जहां पर आदिवासी मतदाता एकजुट होकर निर्णायक मतदाताओं की भूमिका आ सकते हैं। शाह ने आदिवासियों के सम्मेलन में नवीन पटनायक सरकार और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जमकर तीर चलाए। उन्होंने कहा कि ओडिशा की सत्ताधारी पार्टी बीजू जनता दल तो कांग्रेस की बी टीम है। दोनों ही एक सिक्के के दो पहलू हैं। ओडिशा की जनता से अपील करते हुए कहा कि नवीन पटनायक सरकार फुंका हुआ ट्रांसफार्मर है। इसे तुरंत बदलने में ही भलाई है।


उन्होंने कहा कि आदिवासियों के लिए बीजेपी इतना किया है कि देश के लोकतांत्रिक इतिहास में किसी ने भी नहीं किया। आदिवासी समाज के 32 सांसद लोकसभा में हैं और चार राज्य सभा में हैं। यही नहीं असम और अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री आदिवासी समुदाय के हैं। यही नहीं आदिवासी कल्याण मंत्रालय भी अटलजी की सरकार के कार्यकाल में गठित किया गया था।

 

दानामाझी का किया जिक्र

उन्होंने यह भी कहा कि अंतरिम बजट आदिवासी कल्याण योजनाओं और मंत्रालय के लिए 50 हजार करोड़ का प्रावधान किया है। पहले यूपीए सरकार के समय यह रकम 30,700 करोड़ थी। यही नहीं 49 वन उपजों पर सरकार ने समर्थन मूल्य दिया है। दानामाझी प्रकरण भाषण मे उठाकर उन्होंने आदिवासियों को इमोशनल भी बनाने की कोशिश की। यह दानामाझी एंबुलेंस न मिलने के कारण पत्नी के शव कंधे में ही लेकर 60 किमी का रास्ता नापने के लिए बेटी के साथ चल दिया था। यह घटना ओडिशा में आदिवासियों की दुर्दशा का प्रतिनिधित्व करती है। उन्होंने कहा कि केंद्र ने 129 योजनाओं के माध्यम से ओडिशा को 5 लाख 13 हजार 255 करोड़ रुपया विकास के लिए दिया है। सरकार इस रकम का हिसाब दे। केंद्र का पैसा गांव स्तर तक नहीं पहुंचा।


क्षेत्र को दे ओडियाभाषी मुख्यमंत्री—शाह

शाह ने कहा कि नवीन पटनायक पर आरोप लगाया कि उन्हें ओडिया नहीं आती। अबकी ओडिशा को ओडियाभाषी मुख्यमंत्री दीजिए। यह उत्कल प्रदेश के सम्मान का प्रश्न है। अमित शाह ने जगन्नाथ रत्न भंडार की चाबी खोने वाला भी उठाया। उन्होंने कहा कि जो सरकार रत्नभंडार की सुरक्षा नहीं कर सकती है, उसे शासन करने का कोई अधिकार नहीं है। सम्मेलन में बीजेपी आदिवासी प्रकोष्ठ के चेयरमैन रामविचार नेताम, केंद्रीय मंत्री जुएल ओरम, धर्मेंद्र प्रधान, महामंत्री रामलाल, अरुण सिंह, बसंत पंडा, केवी सिंहदेव, सौदान सिंह ने भी संबोधित किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो