scriptVideo: हवा से हवा में ही दुश्मन को पस्त करेगी ‘अस्त्र’ मिसाइल,भारत के पास हैं इन ख़ास मिसाइलों का पिटारा | Watch: Astra Missile Testing Video, Indian Missile Specialities | Patrika News
भुवनेश्वर

Video: हवा से हवा में ही दुश्मन को पस्त करेगी ‘अस्त्र’ मिसाइल,भारत के पास हैं इन ख़ास मिसाइलों का पिटारा

Watch: Astra Missile Video में देखें कैसे हवा में ही दुश्मन को हवा कर रही है ‘अस्त्र’ (Astra Missile) , (DRDO) भारत के पास अन्य भी कई मिसाइलें (Indian Missiles) है जो दुश्मन के छक्के छुड़ा देंगी (Indian Missile Specialities)…

भुवनेश्वरSep 17, 2019 / 08:24 pm

Prateek

Astra Missile Video

Video: हवा से हवा में ही दुश्मन को पस्त करेगी ‘अस्त्र’ मिसाइल,भारत के पास हैं इन ख़ास मिसाइलों का पिटारा

(भुवनेश्वर): डीआरडीओ (DRDO) ने मंगलवार को हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल का ओडिशा के समुद्री तट पर सफल परीक्षण किया। इस परीक्षण को सफल बनाने में फाइटर एयर क्राफ्ट सुखोई-30 एमकेआई (Sukhoi-30 MKI) की भूमिका रही। जानकारी के अनुसार सुखोई ने पश्चिम बंगाल के एक एयर बेस से उड़ान भरी थी। यह मिसाइल पूरी तरह से स्वदेशी है।

 

https://twitter.com/DRDO_India/status/1173912814945046528?ref_src=twsrc%5Etfw

बीते साल सितंबर 2018 में बनी अस्त्र मिसाइल 70 किलोमीटर की दूरी तक सटीक निशाना साधकर लक्ष्य को बेध सकती है। डीआरडीओ द्धारा बनाई गई मिसाइल ने हवा में मौजूद लक्ष्य पर निशाना साधा और मार गिराया। यह मिसाइल अपनी श्रेणी की हथियार प्रणाली में सर्वश्रेष्ठ बताई जाती है। इसके अब तक कई परीक्षण किए जा चुके हैं। बताते हैं कि हवा से हवा में मार करने वाली भारत द्धारा विकसित यह पहली मिसाइल है। इसे मिराज 2000एच, मिग 29, सी हैरियर, मिग 21 और सुखोई एसयू-30 एमकेआई विमानों में लगाया जा सकता है।

 

यह है मिसाई की खास बातें

:-अस्त्र मिसाइल बीवीआर (बियाड विजुअल रेंज) हवा मारक क्षमता वाली 70 किमी.रेंज की मिसाइल है।

:-यह किसी भी मौसम में उपयोग में लायी जा सकती है। इसे एक्टिव राडार टर्मिनल गाइडेंस से लैस किया गया है।

:-इसे डीआरडीओ ने मिराज, मिग सिरीज, एलसीए तेजस, सुखोई में लैस किया जा सकता है। सुपर सोनिक गति से यह मिसाइल हवा में उड़ रहे किसी भी लक्ष्य को ध्वस्त कर सकती है।


क्लिक करें देखें वीडियो: MPATGM मिसाइल सिस्टम का परीक्षण हुआ सफल, झटके में नेस्तनाबूद किया टारगेट


इनसे बचकर कहां जाओगे

ब्रह्मोस (BrahMos): भारत और रूस द्वारा विकसित यह दुनिया की सबसे अच्छी क्रूज मिसाइल है। इसकी रेंज 290 किलोमीटर और गति 4.5 मैक है।

आकाश (Akash): 700 किलोग्राम वजनी यह मिसाइल जमीन से हवा में मार कर सकने में सक्षम है। यह 25 किलोमीटर के रेंज में किसी भी उड़ती चीज को मार गिराने में सक्षम है।

अग्नि-5 (Agni 5): यह इंटर-कॉन्टिनेन्टल बैलिस्टिक मिसाइल है। 5500 किलोमीटर मारक क्षमता वाली इस मिसाइल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि समय आने पर इसकी रेंज का बढ़ाया जा सकता है।

अग्नि-4 (Agni 4): यह काफी हल्की और नई तकनीकों से लैस मिसाइल है। यह 4000 किलोमीटर से अधिक दूरी तक जमीन से जमीन पर मार करने में सक्षम है।

अग्नि-3 (Agni 3): एडवांस कम्प्यूटर और नेवीगेशन सिस्टम से लैस यह मिसाइल डेढ़ टन तक पेलोड ले जाने में सक्षम है। यह जमीन से जमीन पर 3500 किलोमीटर दूर वार कर सकती है।

अग्नि-2 (Agni 2): अत्याधुनिक नेवीगेशन सिस्टम और तकनीक से लैस यह मिसाइल एक टन का पेलोड ले जाने के साथ ही दो हजार किलोमीटर तक मार कर सकती है।

अग्नि-1 (Agni 1): इसे कम मारक क्षमता वाली मिसाइल के तौर पर विकसित किया गया है। यह 700 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम है और भारतीय सेना में शामिल हो चुकी है।

निर्भय (Nirbhay): भारत की सबसोनिक क्रूज इस मिसाइल में ठोस रॉकेट मोटर बूस्टर के साथ टर्बोफैन इंजन लगा है। इसी वजह से इसकी रेंज 800 से 1000 किलोमीटर है। इसे हर मौसम में दागा जा सकता है।

नाग (Nag): चार किलोमीटर रेंज के साथ 42 किलो के वजन वाली यह मिसाइल फायर और फारगेट के आधार पर काम करती है। इससे जमीन से जमीन और हवा से जमीन पर दागा जा सकता है।

Home / Bhubaneswar / Video: हवा से हवा में ही दुश्मन को पस्त करेगी ‘अस्त्र’ मिसाइल,भारत के पास हैं इन ख़ास मिसाइलों का पिटारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो