scriptमुंबई की बारिश ने गिराई बीकानेर के बकरों की कीमत | bikaner news: Mumbai rains dropped Bikaner's goats price | Patrika News

मुंबई की बारिश ने गिराई बीकानेर के बकरों की कीमत

locationबीकानेरPublished: Aug 12, 2019 01:50:06 am

Submitted by:

Hari

bikaner news: ईद पर महानगरों में जाते हैं बिकने के लिए, कई व्यापारी वापस लौटे

Mumbai rains dropped Bikaner's goats price

Mumbai rains dropped Bikaner’s goats price

बीकानेर. मुंबई सहित अन्य महानगरों में हो रही भारी बारिश का असर बीकानेर के बकरों की कीमत पर पड़ा है। हर साल ईद पर बीकानेर जिले से देशी नस्ल के हजारों बकरों को मुंबई व अन्य महानगरों में बेचने के लिए भेजा जाता है।
इस बार बारिश की बाधा से महानगरों में बकरों की मांग कम है और वहां तक ट्रकों से बकरों को भिजवाना भी जोखिम भरा है। स्थानीय व्यापारी सप्ताहभर पहले मुंबई कुछ बकरों को लेकर गए थे, लेकिन वहां के हालात देख बीच रास्ते से ही लौट आए।
बकरों के व्यापारी मुख्यतार अली ने बताया कि मुंबई में बारिश के चलते कई बकरे बीमार हो गए थे, इसलिए वापस ले आए। बीकानेर में बकरा मंडी में बकरों की कीमत दस हजार से एक लाख रुपए तक बोली जा रही है, लेकिन बाजार में मंदी के चलते ये कम कीमत में बिक रहे हैं। यहां दस हजार का बकरा 6 से 7 हजार और एक लाख का बकरा 80 हजार रुपए तक खरीदा जा रहा है।
पिछले साल सलमान, अब शेरा मैदान में

व्यापारियों ने बताया कि पिछले साल ईद के मौके पर बकरा मंडी में फिल्म स्टार सलमान खान व शाहरुख के नाम लेकर बकरे बेचे जा रहे थे, लेकिन ये लागत से भी कम कीमत में बिके। इसलिए इस साल सलमान के बॉडीगार्ड शेरा को मैदान में उतारा गया है।
कुछ व्यापारियों ने बकरों के नाम भूरा, मोहम्मद आदि किए हैं। इस बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के नाम से भी बकरे बेचे जा रहे हैं।

इन जगहों से आए बकरे

रज्जाक ने बताया कि यहां अजमेरी, नागौरी, वासनी, मारवाड़ी, पंजाबी, तोतापूरी आदि नस्ल के बकरे आए हैं। ये बकरे खारा, केलां, राजासर, जालवाली, मक्कड़ासर, लाखुवाली, हुसंगसर, श्रीकोलायत, खाजूवाला, पूगल सहित बीकानेर के विभिन्न हिस्सों से आए हैं।
ढाई से साढ़े चार फीट तक के बकरे

बकरा मंडी में ढाई से साढ़े चार फीट तक के बकरे नजर आए। इनमें सबसे लम्बे बकरे को देखने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही।
कीमत गिरी

मुख्त्यार अली ने बताया कि वे बकरा मंडी मेें तीन दिन से आए हुए है। वे छह बकरे बेचने के लिए लाए थे, लेकिन एक ही बिका है। बारिश के कारण बकरों की कीमत गिर गई है। बकरे नहीं बिकने से गाडि़यों का खर्चा भी नहीं निकलेगा और मायूसी भी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो