सस्ती नहीं महंगी बाइक्स बना रही हैं लोगों को दीवाना, ये रहा सुबूत

सस्ती नहीं महंगी बाइक्स बना रही हैं लोगों को दीवाना, ये रहा सुबूत

Pragati Vajpai | Publish: May, 21 2019 03:32:45 PM (IST) बाइक

  • बाइक बाजार में मंदी
  • सस्ती मोटरसाइकिलों को नहीं मिल रहे खरीददार

नई दिल्ली: हर कोई चाहता है कि उसे कम से कम कीमत में बेहतर चीज मिले, और बात जब गाड़ियों की आती है तब भी लोग चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा माइलेज और फीचर्स वाली बाइक और कार कम से कम कीमत में मिल जाए। यही वजह है कि हमारे यहां सस्ती एंट्री लेवल बाइक्स की हमेशा डिमांड रहती है। लेकिन अब चीजें बदल रही है। कम से कम मोटरसाइकिल मार्केट के आंकड़े तो यही बताते हैं।

लॉन्च हुई धांसू फीचर्स वाली सब कॉम्पैक्ट SUV Hyundai venue, कीमत 6.5 लाख से शुरू

एक और दुनिया के सबसे बड़े मोटरसाइकिल बाजार भारत में फिलहाल बाइक्स की बिक्री में गिरावट का दौर जारी है, वहीं ऐसे वक्त में महंगी बाइक्स की बिक्री में उछाल देखा जा रहा है। अप्रैल 2019 में भारतीय बाजार में बाइक्स की बिक्री में अप्रैल 2018 के मुकाबले 16.3 प्रतिशत की बड़ी गिरावट देखने को मिली है।

आपको जानकर शायद आश्चर्य होगा लेकिन अप्रैल माह में महिंद्रा टू व्हीलर की एक भी बाइक नहीं बिकी है तथा हीरो, होंडा , रॉयल एनफील्ड जैसी कंपनियों को घाटे का सामना करना पड़ा है।

सरकार के इस नियम के बाद महंगा होगा डीजल गाड़ियां लेना, पढ़े पूरी खबर

आपको मालूम हो देश की सबसे बड़ी दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ( Hero MotoCorp ) ने 1 महीने के भीतर ही 5 नए वाहन बाजार में उतारे है। लेकिन बिक्री की बात करें तो अप्रैल 2018 में कंपनी ने जहां 6,77,792 वाहन बेचे थे वहीं अप्रैल 2019 में कंपनी ने 16.2 की गिरावट झेलते हुए सिर्फ 5,67,932 यूनिट वाहन बेचे है।

वहीं वहीं होंडा कंपनी को बिक्री में 31.9 प्रतिशत गिरावट झेलनी पड़ी है।अप्रैल 2019 में होंडा ने 4,32,767 यूनिट वाहन बेचे है, जबकि कंपनी ने अप्रैल 2018 में 6,35,824 यूनिट वाहन बेचे थे। कंपनी ने हाल ही में होंडा CBR650R को लॉन्च किया है जो कि एक प्रीमियमबाइक है।

गाड़ी पर विनाइल कोटिंग कराने से पहले जान लें ये बातें, नहीं तो होगी मुसीबत

harley davidson

लोगों में बढ़ रहा है महंगी बाइक्स का क्रेज- देखा जा रहा है कि भारत में हर बढ़ते साल के साथ प्रीमियम बाइक्स की बिक्री भी बढ़ रही है तथा बाजार में यह सेगमेंट अपनी हिस्सेदारी बढ़ाये जा रहा है।

Hyundai Creta और Tata Harrier को टक्कर देगी Kia SUV, जून में होगी लॉन्च

  • 250-500cc सेगमेंट की बाइक्स जो प्रीमियम बाइक्स में आती हैं। उन बाइक्स की हिस्सेदारी 2013-14 में 2 प्रतिशत थी जो अब बढ़कर 6 प्रतिशत हो गयी है। जो बड़ी बात है।
  • वित्तीय वर्ष 2013-14 में जहां 125-250cc सेगमेंट की कुल बिक्री में 14.3 फीसदी थी जो अब बढ़कर 17 प्रतिशत पहुंच गयी है।
  • प्रीमियम सेगमेंट में बढ़ती बिक्री के दावे को सही साबित करते हुए हार्ले ( Harley Davidson ) ने अपनी बिक्री में 68 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की है।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned