सरकार के इस नियम के बाद महंगा होगा डीजल गाड़ियां लेना, पढ़ें पूरी खबर

सरकार के इस नियम के बाद महंगा होगा डीजल गाड़ियां लेना, पढ़ें पूरी खबर

Pragati Vajpai | Publish: May, 21 2019 01:36:56 PM (IST) कार

  • bs-6 लागू होने के बाद महंगी होंगी कारें
  • डीजल कारों की बढ़ जाएगी कीमत

नई दिल्ली: अगले साल अप्रैल यानि 2020 से देश भर में गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन के लिए बीएस-6 ( bsvi) मानक लागू होने हैं। वायु प्रदूषण ( air pollution ) में कमी लाने के लिए इन मानकों को लागू कराने के लिए छोटी डीजल कारों के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। ये कहना है वाहन निर्माता कंपनियों के संगठन सियाम के डायरेक्टर जनरल विष्णु माथुर का हैं।

इंतजार खत्म ! कुछ ही देर में लॉन्च होगी hyundai Venue, इन फीचर्स की वजह से हो रही है चर्चा

विष्णु माथुर का कहना है कि , बीएस-6 मानकों के लागू होने के बाद वाहनों के इंजन में जरूरी बदलाव करने के लिए हर तरह के पैसेंजर व्हीकल में लगभग एक समान खर्च करना होगा है। इसलिए छोटी-बड़ी सभी गाड़ियों की कीमत एक समान बढ़ेगी। लेकिन इस चेंज का सबसे ज्यादा असर प्रतिशत के लिहाज से छोटी कारों की कीमतों पर पड़ेगा। प्रतिशत के लिहाज से छोटी डीजल कारों की कीमत में ज्यादा बढ़ोत्तरी होगी ।

गाड़ी पर विनाइल कोटिंग कराने से पहले जान लें ये बातें, नहीं तो होगी मुसीबत

आपको बता दें कि आंकड़ों के मुताबिक 6 साल में डीजल कारों की बिक्री 33% तक घटी। वर्ष 2012-13 में देश में बिकने वाली कारों में 52% डीजल थीं। अब इनकी संख्या घटकर 19% रह गई है। इसमें डीजल-पेट्रोल की कीमतों में अंतर लगभग खत्म का काफी प्रभाव पड़ा है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned