इस तरह चलाए बाइक, माइलेज होगा दो गुना और साथ ही पैसों की बचत

इस तरह चलाए बाइक, माइलेज होगा दो गुना और साथ ही पैसों की बचत

Pragati Vajpai | Publish: Oct, 01 2019 04:26:48 PM (IST) | Updated: Oct, 01 2019 04:29:28 PM (IST) बाइक रिव्‍यूज

  • बाइक का माइलेज बढ़कर हो जाएगा दोगुना
  • बाइक चलाने के तरीके से लेकर आपकी आदतों पर डिपेंड करता है माइलेज

नई दिल्ली: बाइक या कार खरीदने के बाद भी कई बार लोग इन्हें चलाने से परहेज करते हैं। दरअसल देखा जाता है जब बाइक पानी की तरह पेट्रोल पीने लगती है तो खर्च या बजट को छीक रखने के लिए लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट में धक्के खाते हैं। लेकिन अगर आप भी सिर्फ पेट्रोल के अनाप-शनाप खर्च की वजह से बाइक होने के बावजूद उसे नहीं चलाते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे कि आपकी बाइक का माइलेज बेहतर हो जाएगा और आपकी बचत भी होगी।

Mg Hector ने बनाया रिकॉर्ड, सितंबर में 2608 कारें

लो RPM पर चलाएं बाइक- अपनी बाइक के RPM को मिनिमम रखें। अगर बाइक की रेस ज्यादा है तो यह ज्यादा ईंधन की खपत करेगी। इसके अलावा यह स्टार्ट होने पर खड़े-खड़े भी ज्यादा ईंधन की खपत करेगी। साथ ही बेवजह रेस देने से बचें।

रेग्युलर साफ करें एयर फिल्टर- इंजन में जाने वाली हवा फिल्टर्स के माध्यम से जाती है। फिल्टर के गंदे होने पर इंजन को पर्याप्त हवा नहीं मिलती है। इस वजह से बाइक की परफॉर्मेंस और माइलेज पर असर पड़ता है। इसलिए जरुरी है कि रेग्यलर इंटरवल पर बाइक के एयर फिल्टर्स को साफ करें।

मात्र 14 लाख में बिक रही है टाटा मोटर्स के मालिक रतन टाटा की 40 साल पुरानी कार

स्पार्क प्लग को साफ रखें- स्पार्क प्लग गंदा होने पर बाइक धुआं देने लगती है। इसका असर बाइक की माइलेज पर पड़ता है। गंदा स्पार्क प्लग ईंधन और हवा के मिक्स को अच्छे से जला नहीं पाता है। स्पार्क प्लग साफ करने के अलावा मार्केट में ट्विन हेड स्पार्क प्लग भी मौजूद हैं जो ईंधन का पूरा दोहन करते हैं। इससे बाइक की माइलेज बढ़ेगी।

इन वजहों से घट जाती है आपकी कार की कीमत, नहीं मिलता खरीदार

स्पीड और गियर में रखें सामंजस्य-सही स्पीड और समय पर गियर शिफ्ट करने से बाइक की माइलेज बढ़ती है । छोटे गियर में ज्यादा स्पीड पर बाइक दौड़ाएंगे तो इससे इंजन पर जोर पड़ने की वजह से बाइक का माइलेज कम हो जाता है। इसलिए शानदार माइलेज के लिए जरूरी है कि सही स्पीड में सही गियर का इस्तेमाल करें।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned