शहर में ऐसे बर्बाद हो रहा है पेयजल, देखें वीडियो

सोमवार को फिर नाली निर्माण कार्य के दौरान मिशन अस्पताल रोड पर खुदाई के दौरान पेजजल की पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गई।

By: Amil Shrivas

Updated: 14 Nov 2017, 11:52 AM IST

बिलासपुर . सीवरेज के साथ ही अब शहरवासी पेयजल समस्या का दंश झेल रहे हैं। बिना इंजीनियरों की मौजूदगी के कार्य कराए जाने के कारण सोमवार को फिर एक्सीवेटर से मिशन अस्पताल रोड व चिंगराजपारा में पाइप लाइनें क्षतिग्रस्त हो गईं। इससे क्षेत्र में पेयजल के लिए हाहाकार मचा रहा। वहीं इससे निगम प्रशासन को भी नुकसान उठाना पड़ा। निगम के अफसर संबंधित ठेकेदारों व जिम्मेदार इंजीनियरों पर कार्रवाई करने के बजाए केवल नोटिस-नोटिस का खेल-खेल रहे हैं। सोमवार को फिर नाली निर्माण कार्य के दौरान मिशन अस्पताल रोड पर खुदाई के दौरान पेजजल की पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गई। इसके चलते लाखों लीटर पानी सड़क पर बहता रहा, वहीं इलाके के लोग घरों में पेयजल के लिए तरसते रहे। इधर दूसरी तरफ अरपापार चिंगराजपारा में भी निर्माण कार्य के दौरान मुख्य पाइप लाइन के क्षतिग्रस्त होने से फिर इलाके के रहवासियों को पीने और निस्तार के पानी के लिए परेशानी का सामना करना पड़ा। यहां भी पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होने की वजह से सड़क पर पानी बहता रहा।

निर्माण कार्य के लिए तय है तरीका : तय प्रावधान के मुताबिक संबंधित जोन के इंजीनियर को अपनी निगरानी में कार्य कराया जाना है। लेकिन साइट से निगम के इंजीनियर नदारद रहते हैं। पाइप लाइन की जानकारी से अनभिज्ञ एक्सीवेटर चालक बिना सुपरविजन के कार्य करते हैं, जिससे अक्सर पेयजल की पाइप लाइन टूट जाती है और लोगों को समस्या का सामना करना पड़ता है।
हाल में ही यहां क्षतिग्रस्त हुई पाइप लाइन : सड़क चौड़ीकरण और नाली निर्माण के लिए खुदाई के दौरान मध्यनगरीय चौक, करबला रोड, चिंगराजपारा, हेमूनगर समेत कई इलाकों में पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होने का मामला सामने आ चुका है।
नोटिस जारी की जाएगी : मिशन अस्पताल रोड व चिंगराजपारा में निर्माण कार्य के दौरान पेयजल की पाइप लाइन टूटने की सूचना पर मौके पर गया था। प्रभारी आयुक्त को स्थिति से अवगत कराकर क्षति का आंकलन कर संबंधित ठेकेदारों को नोटिस जारी करने की कार्रवाई की जा रही है।
राजकुमार मिश्रा, कार्यपालन अभियंता, नगर निगम

Amil Shrivas
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned