त्योहारों में चलने वाली ट्रेनों में सफर के लिए रेलवे ने बनाए सख्त नियम, उलंघन कारने वाले जायेंगे जेल

जोनल रेलवे के अनुसार मास्क नहीं पहनने, कोविड-19 से जुड़े प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने और जांच में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद भी ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों पर रेल अधिनियम के तहत अलग-अलग धाराओं के तहत मामला दर्ज किया जाएगा।

By: Karunakant Chaubey

Published: 16 Oct 2020, 07:36 PM IST

बिलासपुर. त्योहारी सीजन में ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने कड़े नियम बनाए हैं। नियम तोड़कर सफर करनेवाले यात्रियों को जेल जाना पड़ सकता है। रेलवे अधिकारी पुरानी ट्रेनों को स्पेशल बनाकर चलाने के साथ रेलवे यात्री सुविधाओं को ध्‍यान में रखकर लगातार निर्णय ले रहे हैं। निर्णय के साथ कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए रेलवे अधिकारियों ने नियम भी बनाए हैं, जिसमें साफ तौर पर यात्रियों को कहा गया है कि नियम तोड़ते पाए जाने पर यात्रियों के खिलाफ मामला दर्ज कर जेल भेजा जाएगा।

इसके अलावा जुर्माना भी किया जाएगा। जोनल रेलवे के अनुसार मास्क नहीं पहनने, कोविड-19 से जुड़े प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने और जांच में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद भी ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों पर रेल अधिनियम के तहत अलग-अलग धाराओं के तहत मामला दर्ज किया जाएगा।

आरपीएफ ने सख्‍त दिशा निर्देश जारी करते हुए कहा है कि कि रेल परिसर में मास्क नहीं पहनने या सही तरीके से नहीं पहनने पर सख्‍त कार्रवाई की जाएगी। लोगों से कहा गया है कि वे सामाजिक दूरी के नियमों का भी पालन करें।

रेल पटरी पर हो रहा था काम और दे दी थी ट्रेन गुजरने के लिए हरी झंडी, जांच टीम का गठन

जांच में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद भी ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों पर रेल अधिनियम की विभिन्‍न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया जा सकता है। नियम तोडऩे पर यात्री को जेल भी हो सकती है। इसके लिए बोर्ड ने सभी जोन मुख्यालय आरपीएफ को पत्र जारी करते हुए नियम को तत्काल लागू करने दिए हैं।

छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस 20 और कुर्ला चलेगी 23 से

बिलासपुर. कोरबा से बिलासपुर होकर अमृतसर जाने वाली छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस का 20 अक्टूबर से और हावड़ा से कुर्ला जाने वाली एक्सप्रेस का परिचालन 23 अक्टूबर से स्पेशल ट्रेन बनाकर किया जाएगा। एसईसीआर से होकर जाने वाली 08237/08238 कोरबा से बिलासपुर होकर अमृतसर जाने वाली छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन पूजा स्पेशल बनकर चलेगी। इसका परिचालन 20 अक्टूबर से 29 नवम्बर तक होगा।

कोरबा से गाड़ी का परिचालन प्रत्येक मंगलवार, बुधवार और शुक्रवार को 20 से 27 नवम्बर तक और अमृतसर से बिलासपुर तक गुरुवार, शुक्रवार और रविवार को 22 अक्टूबर से 29 नवम्बर तक होगा। ट्रेन में 4 एसी थ्री, एक एसी टू टायर, एक एसी प्रथम कम एसी टूटॉयर, 11 स्लीपर, 2 सामान्य एवं 2 एसएलआर सहित कुल 22 कोच रहेंगे। गाड़ी का ठहराव एवं समय सारणी के अनुसार होगा।

यह गाड़ी बिल्हा, हथबंध, कटोल, नारखेर, पंढूरना, ओबाइदुल्ला गंज, साँची, बाड़, बबीना, सोनागीर, लाखलौन, धौरा, बनमोर, बसई एवं करतारपुर रेल्वे स्टेशनो को छोड़कर बाकी सभी स्टेशनो में रूकेगी। इसी तरह 02812/02811 हटिया कुर्ला साप्ताहिक पूजा स्पेशल ट्रेन का परिचालन 23 अक्टूबर से 29 नवम्बर तक होगा।

हटिया-कुर्ला साप्ताहिक पूजा स्पेशल ट्रेन प्रत्येक शुक्रवार को हटिया से 23 अक्टूबर से 27 नवम्बर, तक चलेगी। विपरीत दिशा में कुर्ला-हटिया साप्ताहिक पूजा स्पेशल ट्रेन प्रत्येक रविवार को 25 अक्टूबर से 29 नवम्बर तक चलेगी । 02812 हटिया -कुर्ला साप्ताहिक पूजा स्पेशल ट्रेन प्रत्येक शुक्रवार को चलेगी। गाड़ी में 4 एसी थ्री, एक एसी टूटॉयर, 15 स्लीपर एवं 2 एसएलआर सहित कुल 22 कोच रहेंगे। कुर्ला-हटिया साप्ताहिक एक्सप्रेस का ईगतपुरी स्टेशन को छोडकर सभी स्टेशनो में ठहराव दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: प्रदेश में कोरोना का रिकवरी रेट 75 प्रतिशत पहुंचा, मृत्युदर 8.85 प्रतिशत पर

Karunakant Chaubey Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned