दर्द से दूर रहना है ताे बदले अपनी जीवनशैली

दर्द से दूर रहना है ताे बदले अपनी जीवनशैली

Yuvraj Singh Jadon | Publish: Mar, 24 2019 08:00:00 AM (IST) तन-मन

घर में सोते समय गलत तकिया लगाने से गर्दन में दर्द हो सकता है और ऑफिस में गलत कुर्सी पर बैठने से पीठ में

घर में सोते समय गलत तकिया लगाने से गर्दन में दर्द हो सकता है और ऑफिस में गलत कुर्सी पर बैठने से पीठ में। शरीर के कुछ हिस्सों में दर्द को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आपको शरीर में होने वाले दर्द पर पूरी नजर रखनी चाहिए और इसे दूर करने के उपाय पर विचार करना चाहिए। दर्द के माध्यम से शरीर आपको संकेत देता है। इन्हें समझकर अपनी जीवनचर्या में बदलाव करना चाहिए।

गर्दन और कंधे में दर्द
तकनीक के इस युग में ज्यादातर लोगों का समय कम्प्यूटर के मॉनीटर के सामने गुजरता है। अगर आप अपनी कुर्सी पर सही तरह से नहीं बैठते हैं या आपकी कुर्सी कम्प्यूटर के हिसाब से सही नहीं है तो आपको गर्दन और कंधों का दर्द हो सकता है। आपको ऑफिस में काम के दौरान अपने बैठने के तरीके में सुधार करना चाहिए। कुर्सी की पॉजिशन भी ऐसी होनी चाहिए कि आप सीधे बैठ सकें। काम के दौरान बीच-बीच में ब्रेक लें और इधर-उधर कहीं घूमकर ही वापस काम करने लगें। लगातार कम्प्यूटर पर काम करने के दौरान गर्दन को इधर-उधर हिलाते रहें वर्ना गर्दन में दर्द हो सकता है। काम के बाद आपको सालसा जैसे डांस फॉर्म में शामिल होना चाहिए। इससे आपको बॉडी पोश्चर को बेहतर करने में मदद मिलेगी।

पीठ की परेशानी
आजकल कई लोग पीठ के दर्द की शिकायत करते हुए मिल जाते हैं। ज्यादा वजन पीठ पर लादकर चलने, सीधे न बैठने, मोटापा, व्यायाम की कमी, सही तरह से न सोने के कारण पीठ में दर्द हो सकता है। इसलिए मुलायम गद्दों का प्रयोग न करें।जॉगिंग करें और सीधे खड़े होकर पैरों को छूने का व्यायाम करें।

सीने में जलन
क्या आप सीने में दर्द से परेशान हैं? हो सकता है आपको एसिडिटी या हृदय से संबंधित कोई समस्या हो। कई बार एसिडिटी से हार्टबर्न, सिरदर्द व पेटदर्द भी हो सकता है। डाइट में बदलाव करेें। फास्ट फूड व कोल्ड ड्रिंक से परहेज करें। अल्कोहल और धूम्रपान से दूरी बनाएं। नियमित व्यायाम करें।

घुटनों की तकलीफ
घुटनों के दर्द में विशेष सावधानी बरतना बहुत जरूरी है। यह आर्थराइटिस की शुरुआत हो सकती है। लंबे समय तक एक ही अवस्था में बैठने, घुटनों पर ज्यादा जोर देने, झटका या चोट लगने और खून में यूरिक एसिड बढ़ने से घुटनों में दर्द की समस्या हो सकती है। इसलिए खूब पानी पिएं और हरी सब्जियां खाएं। पालक, अंजीर, पनीर, अजवाइन और बादाम का भी भरपूर सेवन करना चाहिए।

कूल्हे में दर्द
हिप्स या कूल्हों में दर्द पेट में गैस बनने, जोड़ों के दर्द, मांसपेशियों के कमजोर होने, गलत तरीके से वजन उठाने या जरूरत से ज्यादा झुकने से हो सकता है। इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए नियमित व्यायाम करें और विशेषज्ञ की सलाह से ही योग या अन्य अभ्यास करें।

एड़ियाें का मर्ज
एड़ियाें में दर्द हाई हील पहनने से हो सकता है। इस दर्द को दूर करने के लिए किसी ऊंची जगह पर बैठकर पैरों को लटकाएं और पंजों को गोल-गोल घुमाएं। पैरों की अंगुलियों को अपनी ओर खीचें फिर बाहर की तरफ। आप एक्यूप्रेशर चिकित्सा की भी मदद ले सकते हैं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned