scriptअपने दिल को मजबूत रखने के लिए उठाएं ये 7 कदम | know seven steps to keep your heart strong | Patrika News

अपने दिल को मजबूत रखने के लिए उठाएं ये 7 कदम

locationजयपुरPublished: Feb 05, 2019 03:13:40 pm

आज की भागदाैड़ भरी जिंदगी आैर अनुचित खानपान के कारण अक्सर लाेग दिल की बीमारी से ग्रस्त हाे जाते हैं

healthy heart

अपने दिल को मजबूत रखने के लिए उठाएं ये 7 कदम

आज की भागदाैड़ भरी जिंदगी आैर अनुचित खानपान के कारण अक्सर लाेग दिल की बीमारी से ग्रस्त हाे जाते हैं।लेकिन आप चाहे ताे कुछ आसान आदताें काे अपनाकर अपने दिल काे मजबूत बना सकते हैं।आइए जानते हैं दिल काे राहत देने वाली कुछ खास आदताें के बारे में :-
सिगरेट से करें तौबा
यदि आप धूम्रपान करते हैं तो अपने परिवार की खातिर उसे छोडऩे के अनुशासित प्रयास आज से ही शुरू कर दीजिए।
आपका दिल आपकी आदतों से परेशान है। जोखिम बढ़ रहा है और आपको संकेत भी मिल रहे हैं। फिर भी आपकी लापरवाही जारी है। जागिए और फिर से अच्छी आदतों की ओर बढ़ते हुए उठा लीजिए वे 7 कदम जो आपके अपने नियंत्रण में हैं।
वजन पर नियंत्रण
बॉडी मास इंडेक्स यानी बीएमआई को समझने में डॉक्टर, डाइटीशियन या किसी जानकार की मदद लीजिए। कोशिश करके अपना बीएमआई 25 के आसपास लेकर आएं। वजन कम करने के लिए योगा और व्यायाम आदि का सहारा लें।
ब्लड शुगर पर नियंत्रण
अपनी फास्टिंग से ब्लड शुगर का स्तर 100 मिलिग्राम प्रति डेसिलीटर पर ले आएं। इसके लिए आपको अतिरिक्त व्यायाम और मीठा खाने की आदत पर काबू करना पड़ेगा। कोशिश कीजिए, ऐसा करना संभव है।
कोलेस्ट्रॉल पर नजर
शरीर में टोटल कोलेस्ट्रॉल को जानने के लिए डॉक्टर से सलाह लेकर उचित जांच कराएं। टोटल कोलेस्ट्रॉल की मानक मात्रा 200 मिलिग्राम प्रति डेसिलीटर मानी जाती है, लेकिन यह तभी संभव है जब आप इन सात कदमों के प्रति गंभीर बनें।
ब्लड प्रेशर पर नजर
अपने ब्लड प्रेशर यानी रक्तचाप की नियमित जांच कराएं। आदतों को बदलते हुए इसे 120/80 एचजी पर रखने के भरपूर प्रयास कीजिए। साथ ही नमक की कम से कम मात्रा लें।
अच्छी चीजें खाएं
फल, सब्जियां, साबुत अनाज, गिरीदार मेवे खाएं। मीठी, फास्टफूड और तली-भुनी चीजों से परहेज करना चाहिए।

एक्टिव रहें
हफ्तेभर में कम से कम 150 मिनट व्यायाम कीजिए, तभी आपका दिल सेहतमंद बना रहेगा। इसमें 75 मिनट की तेज गति वाली पैदल चाल जरूर होनी चाहिए। तेज चलेंगे तो शरीर को लाभ मिलेगा।अपने बीएमआई को 25 के आसपास लेकर आइए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो