हाथ मिलाने से बेहतर है नमस्कार, हाेता है ये फायदा

हाथ मिलाने से बेहतर है नमस्कार, हाेता है ये फायदा

Yuvraj Singh Jadon | Publish: Mar, 25 2019 07:21:13 PM (IST) तन-मन

भारतीय समाज में पुराने समय से ही अभिवादन के लिए नमस्कार करने का प्रचलन रहा है

भारतीय समाज में पुराने समय से ही अभिवादन के लिए नमस्कार करने का प्रचलन रहा है। यह केवल अभिवादन करने का तरीका मात्र नहीं है बल्कि कर्इ स्वास्थ्य लाभाें से भरपूर है।ब्रिटेन में हुए एक शोध में पाया गया है कि अगर हाथ मिलाने की जगह हम एक दूसरे से नमस्कार करें तो संक्रमण को दस गुना कम किया जा सकता है।

मेडिकल रिसर्च काउंसिल संस्थान के शोधकर्ताओं का कहना है कि लोगों के स्वास्थ्य के लिहाज से यह एक अहम शोध साबित होगा। जब दो लोग आपस में हाथ मिलाते हैं तो उनके शरीर की तरंगें एक दूसरे की अंगुलियों के माध्यम से शरीर में प्रसारित हो जाती हैं। ऐसे में यदि किसी व्यक्ति के शरीर में अधिक नकारात्मक तरंगे होंगी तो वे दूसरे व्यक्ति के शरीर में पहुंच सकती हैं।

इसके अलावा नमस्कार करने से व्यक्ति संक्रमण से दूर तो रहता ही है साथ ही हाथों को जोड़ने की मुद्रा से एक्यूप्रेशर बिंदु आपस में मिलते हैं जिसके कारण इन बिंदुओं पर दबाव पड़ता है। इसका सीधा प्रभाव हमारी आंख, कान व दिमाग पर पड़ता है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned