पैदल चलने के हैं कर्इ फायदे, जानें रोजाना कितना व किस स्पीड से चलें

पैदल चलने के हैं कर्इ फायदे, जानें रोजाना कितना व किस स्पीड से चलें

Yuvraj Singh Jadon | Publish: Mar, 22 2019 04:56:40 PM (IST) तन-मन

पैदल चलना श्रेष्ठ ही नहीं, सहज व सस्ती कसरत है, विशेषज्ञाें के अनुसार नियमित पैदल चलने और सामान्य व्यायाम से ब्रेन स्ट्रोक के खतरे से भी बचा जा सकता है

पैदल चलना श्रेष्ठ ही नहीं, सहज व सस्ती कसरत है। विशेषज्ञाें के अनुसार नियमित पैदल चलने और सामान्य व्यायाम से ब्रेन स्ट्रोक के खतरे से भी बचा जा सकता है। वॉक के लिए सबसे अहम आपकी गति है।आइए जानते हैं चलने की गति के बारे में :-

घंटेभर में 5 से 9 किमी
- सामान्य कद-काठी और स्वस्थ व्यक्ति एक सेकंड में 1.4 मीटर यानी घंटेभर में 5 किमी चलता है। हालांकि प्रयास करे तो वह प्रति सेकंड 2.5 मीटर यानी एक घंटे में 9 किमी भी चल सकता है। यदि किसी प्रतिस्पर्धा के लिए चल रहे हैं तो दूरी के हिसाब से गति बढ़ जाती है जो प्रति घंटा 9 किमी तक हो सकती है। मार्निंग या ईवनिंग वॉक में पेट्स साथ हो तो व्यक्ति 1 घंटे में अधिकतम 5 किमी चलता है।

घंटेभर में 3.5 किमी
बुजुर्ग या बच्चे 3.5 किमी प्रति घंटे की गति से चलें। रोजाना पैदल चलने की आदत डालने का इच्छुक व्यक्ति 1 घंटे में 5 किमी ही चलें।

घंटेभर में 6.5 किमी
जो लोग पैदल घूमने के अभ्यस्त हैं उन्हें प्रति घंटा 6.5 किमी की गति से चलना चाहिए। वे सप्ताह में 1-2 दिन पैदल चल सकते हैं।

घंटेभर में 7.5 किमी
एडवांस वॉकर बिना कष्ट 7-7.5 किमी प्रति घंटा चल सकते हैं। प्रतिदिन 45 मिनट व सप्ताह में एक बार इस गति को आसानी से बनाए रख सकते हैं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned