B'day Special: पिता स्टंटमैन और बेटा सुपरस्टार, Vicky Kaushal ने छोटे घर से निकलकर हासिल किए बड़े सपने

By: Shweta Dhobhal
| Published: 16 May 2020, 09:55 AM IST
B'day Special: पिता स्टंटमैन और बेटा सुपरस्टार, Vicky Kaushal ने छोटे घर से निकलकर हासिल किए बड़े सपने
Actor Vicky Kaushal Celebrate His 32th Birthday

बॉलीवुड अभिनेता विक्की कौशल ( Vicky Kaushal ) मना रहे हैं आज अपना 32वां जन्मदिन

उनके पिता शाम कौशल ( Sham kaushal ) बॉलीवुड में करते थे स्टंटमैन का काम

नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा जगत में तेजी चमकते हुए सितारे विक्की कौशल ( Vicky Kaushal Birthday ) आज अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं। बहुत ही कम समय में विक्की ने अपने अभिनय से हर किसी के दिल में जगह बना ली। सीरियस, कॉमेडी, एक्शन और रोमांस इस सभी क्षेत्रों में वह अभिनय से सबको एक ही पल में चित कर देते हैं। उनकी स्माइल पर तो ना जाने कितनी लड़कियों का दिल आ जाता है। विक्की लड़कियों के बीच चॉकलेटी बॉय के नाम से भी काफी फेमस हैं। लेकिन सफलता के मुकाम तक पहुंचने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है। फिल्मी दुनिया बिना संघर्ष के खुद पर राज नहीं करने देती है। विक्की भी उन कलाकारों की श्रेणी में आते हैं। जिन्होंने मेहनत कर अपने सपनों को उड़ान दी है। तो चलिए जानते हैं विक्की का फिल्मी सफ़रनामा।

View this post on Instagram

🤷🏼‍♂️

A post shared by Vicky Kaushal (@vickykaushal09) on

सन् 1988 में विक्की का जन्म मुंबई के एक चॉल में हुआ था। उनके पिता शाम कौशल ( Sham kaushal ) एक स्टंटमैन हैं। वह बॉलीवुड के मशहूर स्टंटमैन हैं। उन्होंने कई फिल्मों में डायरेक्शन का भी काम किया है। लेकिन तभी उनकी जिंदगी में एक दौर आया, जब उनका काम बंद होने की कगार पर आ गया। विक्की उन दिनों अपनी मुंबई के राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग कर रहे थे। विक्की के मुताबिक, उनके पिता चाहते थे कि वह अच्छी नौकरी करें ताकि उनका करियर सेट हो जाए। वहीं विक्की का सपना एक बेहतरीन अभिनेता बनने का था। कई नौकरियों को ठुकराने के बाद विक्की ने एक्टिंग क्लास लेने का मन बना लिया। विक्की ने किशोर नमित कपूर एक्टिंग एकेडमी ( Kishore Namit Kapoor Acting Academy ) से अभिनय की कला सीखने निकल पड़े।

फिल्म 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' ( gangs of wasseypur) निर्देशक अनुराग कश्यप ( Anurag Kashyap ) की सुपरहिट फिल्म है। इस फिल्म में विक्की ने अभिनय तो नहीं किया लेकिन उन्होंने बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर का काम करना शुरू कर दिया था। तभी 2012 में अनुराग कश्यप की फिल्म आई 'लव शव ते चिकन खुराना'। इस फिल्म में विक्की बड़े पर्दे पर दिखाई तो दिए लेकिन बेहद ही कम समय के लिए।

 

2015 में विक्की की किस्मत ने उन्हें सबसे बड़ा मौका दिया। फिल्म 'मसान' ( Masaan )। छोटे बजट की फिल्म लेकिन कहानी बेहद ही दमदार। इस फिल्म में वह लीड रोल में नज़र आए। फिल्म जब रिलीज़ हुई तो दर्शकों ने अपना भरपूर प्यार फिल्म को दिया ही है लेकिन विक्की कौशल के अभिनय को भी खूब सराहना मिली। इस फिल्म से उन्होंने अपने अभिनय का हूनुर सबके सामने पेश किया। इस फिल्म के बाद से विक्की रूके नहीं, उन्होंने जुबान, रमन राघव 2.0, राजी और संजू जैसी सुपरहिट फिल्में दीं।

साल 2019 में फिर किस्मत ने विक्की को बड़े पर्दे पर चमकने का मौका दिया। फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक ( Uri: The Surgical Strike ) में विक्की लीड रोल मिला। फिल्म में मेजर विहान शेरगिल ( Major Vihaan Shergill ) की भूमिका में नज़र आए। इस फिल्म की सफलता ने विक्की की लोकप्रियता को और बढ़ा दिया। उनके अभिनय के लिए सभी ने उनकी जमकर तारीफ की। सीरियस रोल के साथ-साथ विक्की का एक रोमांटिक सॉन्ग भी आया। गाने का नाम था 'बड़ा पछताओगे' ( Bada Pachtaoge )। इस गाने को मशहूर सिंगर अरिजीत सिंह ( Arijit Singh ) ने अपनी आवाज़ दी थी। गाने में अभिनेत्री नोरा फतेही ( Nora Fatehi ) भी दिखाई दीं। विक्की और नोरा की जोड़ी ने स्क्रीन पर तहलका मचा दिया। गाना सुपरहिट हुआ। चारों तरफ हर कोई वही गाना सुनता हुआ दिखाई देता था। युवाओं के बीच इस गाने का सबसे ज्यादा क्रेज देखा गया।