पूजा भट्ट की 'बॉम्बे बेगम्स' पर लगा बाल शोषण को प्रमोट करने का आरोप, बाल आयोग ने मांगी रिपोर्ट

By: पवन राणा
| Published: 12 Mar 2021, 05:45 PM IST
पूजा भट्ट की 'बॉम्बे बेगम्स' पर लगा बाल शोषण को प्रमोट करने का आरोप, बाल आयोग ने मांगी रिपोर्ट

  • पूजा भट्ट स्टारर वेब सीरीज 'बॉम्बे बेगम्स' विवादों में
  • राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने लिया आपत्तिजनक दृश्यों का संज्ञान
  • बच्चों को लेकर नशा करने और बॉडी पार्ट के दृश्यों पर भड़के लोग

मुंबई। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज 'बॉम्बे बेगम्स' पर आपत्ति जताई है। आयोग ने नेटफ्लिक्स को पूजा भट्ट की प्रमुख भूमिका वाली इस वेब सीरीज की स्ट्रीमिंग रोकने के लिए भी कहा है। आयोग ने चिंता जताई है कि इस वेब सीरीज में दिखाए बच्चों से जुड़े दृश्यों से बाल शोषण को बढ़ावा मिल सकता है।

इन दृश्यों पर है विवाद
बाल आयोग ने एक ट्विटर हैंडल की ओर से शेयर किए इस वेब सीरीज के आपत्तिजनक दृश्य का संज्ञान लिया है। इस ट्वीट में शेयर वीडियो में देखा जा सकता है कि स्कूली छात्राएं एक-दूसरे के बॉडी पार्ट के फोटो मोबाइल पर क्लिक कर रहीं हैं। एक छात्रा उन फोटोज को क्लास के एक लड़के को मोबाइल पर भेजती है। इसी सीन में एक छात्रा ब्रेस्ट की पेंटिंग बनाती देखी जा सकती है। ट्विटर पर कई यूजर्स ने इस सीन सहित ऐसे सीन पर भी आपत्ति जताई है, जिसमें बच्चों को ड्रग्स का सेवन करते दिखाया गया है। वेब सीरीज पर तंज कसने वालों में फिल्मकार विवेक अग्निहोत्री और अन्य वेरिफाइड अकाउंट वाले यूजर्स भी हैं।

यह भी पढ़ें : 'Tandav' वेब सीरीज के आपत्तिजनक दृश्यों के लिए निर्माताओं के बाद अब अमेजन ने मांगी माफी

bombay_begums_tweets.png

नोटिस में कही ये बात
NCPCR के नोटिस में कहा गया है कि देश में बच्चों की ऐसी छवि किसी भी रूप में दिखाए जाने की आयोग अनुमति नहीं देता है। बच्चों के बारे में दिखाए जाने वाले ऐसे कंटेंट को दिखाए जाने से पहले नेटफिल्क्स को अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। इसलिए आपको निर्देशित किया जाता है कि इस मामले को तुरंत देखें और वेब सीरीज की स्ट्रीमिंग रोकें। साथ ही आयोग ने नेटफ्लिक्स को 24 घंटे में एक्श्न रिपोर्ट देने को कहा गया है। अगर ऐसा नहीं होता है आयोग नियमानुसार कार्यवाही करेगा।

यह भी पढ़ें : मिर्जापुर वेब सिरीज मामले में हाईकोर्ट ने लगाई गिरफ्तारी पर रोक

tweets.png

'बॉम्बे बेगम्स' वेब सीरीज में पूजा भट्ट, अमृता सुभाष, शहाना गोस्वामी, प्लाबिता बोरठाकुर, आध्या आनंद, मनीष चौधरी, राहुल बोस, इमाद शाह, विवेक गोमबर, नौहीद आदि कलाकार हैं। इसका निर्देशन अलंकृता श्रीवास्तव, बोरनीला चटर्जी ने किया है।

इन वेब सीरीज पर भी हुआ विवाद
आपको बता दें कि 'बॉम्बे बेगम्स' से पहले अन्य कई वेब सीरीज पर भी लोगों ने आपत्तियां जताई हैं। इनमें 'तांडव' वेब सीरीज प्रमुख है। इस सीरीज पर आरोप लगा था कि इसमें हिन्दुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाला एक दृश्य और संवाद थे। विरोध के बाद पहले निर्माताओं ने और फिर ओटीटी प्लेटफॉर्म ने सार्वजनिक रूप से माफी मांगी।

अक्षय और बॉबी देओल के प्रोजेक्ट भी विवादों में
अक्षय कुमार स्टारर फिल्म 'लक्ष्मी' पर भी धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप लगे थे। इसके बाद फिल्म के नाम में बदलाव किया गया था। इसी तरह के आरोप बॉबी देओल की वेब सीरीज 'आश्रम' पर भी लगे। लोगों का कहना था कि इसमें हिन्दू संतो की गलत छवि दिखाई गई। हालांकि निर्माता प्रकाश झा ने आपत्तियों पर ध्यान नहीं दिया। इनके अलावा अनुष्का शर्मा की 'पाताल लोक', अनिल कपूर की 'एके वर्सेज एके', पूजा भट्ट की 'सड़क' पर भी विवाद सामने आए।