scriptजब ‘तीसरी कसम’ के दौरान शोमैन राज कपूर के ऊपर ही बैठ गईं थीं वहीदा रहमान | When Waheeda Rehman stopped Raj Kapoor from going into the crowd | Patrika News

जब ‘तीसरी कसम’ के दौरान शोमैन राज कपूर के ऊपर ही बैठ गईं थीं वहीदा रहमान

locationनई दिल्लीPublished: Dec 19, 2021 01:43:17 pm

Submitted by:

Archana Pandey

एक बार ट्रेन को रोककर स्टूडेंट्स वहीदा रहमान से मिलने की जिद करने लगे। लेकिन राज कपूर ने उन्हें मिलने से मना कर दिया। इसके बाद स्टूडेंट्स ने ट्रेन पर पथराव करना शुरू कर दिया। ऐसे में राज कपूर को बाहर जाने से रोकने के लिए वो उनके ऊपर बैठ गई थीं।

When Waheeda Rehman stopped Raj Kapoor from going into the crowd

Raj Kapoor and Waheeda Rehman

नई दिल्ली: एक तरफ बॉलीवुड के शोमैन और बहुमुखी प्रतिभा के धनी राज कपूर (Raj Kapoor) जब एक्टिंग-डांस करते, तो लाखों दिल फिदा हो जाते थे। वहीं, 1950 से लेकर 1970 तक बॉलीवुड पर राज करने वाली एक्ट्रेस वहीदा रहमान (Waheeda Rehman) ने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया और अपने काम से लाखों दिलों को जीत लिया था। आज हम आपको इन दोनों सुपरस्टार से जुड़ा एक रोचक किस्सा बता रहे है। जिसके बारे में वहीदा रहमान ने अपनी एक किताब में लिखा था।
तीसरी कसम की बात
दरअसल ये बात साल 1966 में रिलीज हुई फिल्म तीसरी कसम में के समय की है। इस फिल्म में राज कपूर और वहीदा रहमान लीड रोल में नजर आए थे। इस फिल्म की शूटिंग मध्यप्रदेश के बीना में पूरी होकर खत्म हो चुकी थी। अब सभी को बीना से मुंबई लौटना था। लेकिन बीना से मुंबई के लिए फ्लाइट्स नहीं थी। ऐसे में सब ट्रेन से चल दिए थे जिनमें राज कपूर, उनके दो दोस्त, वहीदा रहमान उनकी बहन सईदा और हेयर ड्रेसर भी शामिल थीं।
सभी अपने-अपने एसी रूम में बैठे थे ट्रेन बीना से निकली लेकिन 5 मिनट बाद ही रुक गई। ट्रेन के बाहर से भीड़ की आवाजें आने लगी कि आपको बाहर आना पड़ेगा, बाहर आना पड़ेगा। राज कपूर ने जब इस बारे में पूछा तो उन्हें बताया गया कि कॉलेज स्टूडेंट्स ने ट्रेन को रोक दिया है आपसे और वहीदा रहमान से मिलने की जिद पर अड़ गए हैं। यह सुन राज कपूर ट्रेन से उतरे और उनसे मिलने पहुंच गए।
यह भी पढ़ें

इस मामले में आज भी ऋतिक रोशन से पीछे हैं शाहरुख-सलमान और आमिर, आज तक नहीं तोड़ पाए हैं रिकॉर्ड

स्टूडेंट्स बेहद गुस्सा हो गए
राज कपूर तो स्टूडेंट्स से मिल लिए, लेकिन अब स्टूडेंट्स वहीदा से मिलने की जिद करने लगे। भीड़ को देखकर राज कपूर को लगा कि यहां वहीदा को नहीं आना चहिए उन्होंने वहीदा के न आने की बात कही और वापस ट्रेन में आ गए। इससे स्टूडेंट्स गुस्सा हो गए और जिद करने लगे। यहां तक कि स्टूडेंट्स की भीड़ ने ट्रेन पर पत्थराव करना शुरू कर, ट्रेन के शीशे टूट गए।
ये सब देखकर राज कपूर को गुस्सा आ गया और बाहर जाने लगे। तब उन्हें दोस्तों ने बाहर जाने से रोका और वहीदा रहमान के रूम में बैठा दिया। दोस्तों ने वहीदा और बाकी लोगों से कहा कि वे राज कपूर को पकड़कर रखें उन्हें बाहर जाने न दें। लेकिन राज कपूर भी बाहर जाने की जिद पर अड़ गए। तब वहीदा राज कपूर को रोकने के लिए तपाक के उनके ऊपर बैठ गई और लगातार उन्हें बाहर जाने से रोकती रही। इसके बाद जबतक राज कपूर वहीदा के कब्जे से निकल पाते। तबकर पुलिस वहां पहुंच गई और स्टूडेंट्स की भीड़ को वहां से हटाकर हालात पर काबू पा लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो