Budget 2021: आम नागरिकों के जेब पर कितना पड़ेगा बोझ, जानिए क्या हुआ सस्ता और क्या महंगा

HIGHLIGHTS

  • Union Budget 2021: पेट्रोल पर 2.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 4 रुपये प्रति लीटर ग्री इन्फ्रा सेस लगाया गया है।
  • मोबाइल से जुड़े विभिन्न कलपुर्जों पर सीमाशुल्क को बढ़ाकर 2.5% किया गया है, जिससे अब फोन और चार्जर आदि महंगे हो सकते हैं।
  • ऑटो पार्ट्स महंगे हो सकते हैं, जबकि वाहनों की कीमत में गिरावट हो सकती है।

By: Anil Kumar

Updated: 01 Feb 2021, 07:31 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना संकट ( Corona Crisis ) के बीच केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitaraman ) ने सोमवार (1 फरवरी) को आम बजट 2021-22 पेश किया। कोरोना की वजह से चरमरा चुकी अर्थव्यवस्था को बूस्ट करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं तो वहीं, बेरोजगार हो चुके लाखों युवाओं और अन्य सेक्टर को बजट से काफी उम्मीदें थी।

संभवतः वित्त मंत्री ने सभी के उम्मीदों को ध्यान में रखते हुए इस बार का बजट पेश किया है। उन्होंने कई सेक्टर के लिए खजाना खोल दिया। वित्त मंत्री ने कहा कि बजट ऐसे समय आ रहा है जब देश की जीडीपी दो बार माइनस ( Negative Growth ) में गई।

Union Budget 2021: पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना शुरू, स्वास्थ्य बजट भी बढ़ाया

वित्त मंत्री ने बजट भाषण में कई ऐसी घोषणाएं की जिसका असर सीधे-सीधे आम आदमी के जेब पर पड़ने वाला है। ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी है कि क्या सस्ता हुआ है और क्या महंगा हुआ है?

ये चीजें हुई सस्ती

आम बजट 2021-22 में कई चीजें सस्ती हुई है। इसमें दैनिक जीवन से जुड़ी कुछ वस्तुएं हैं तो कुछ अन्य वस्तुएं शामिल हैं। इस बार चमड़े के उत्पाद, ड्राई क्लीनिंग, लोहे के उत्पाद, पेंट, स्टील के बर्तन, इंश्योरेंस, बिजली, जूता, नायलॉन, सोना-चांदी, पॉलिस्टर, तांबे का सामान, कृषि उपकरण आदि सामान सस्ता हुआ है।

ये चीजें हुई महंगी

आम बजट 2021-22 में कई चीजें महंगी हुई है। इसमें दैनिक जीवन से जुड़ी कुछ वस्तुएं हैं तो कुछ अन्य वस्तुएं शामिल हैं। इस बार मोबाइल और चार्जर, एलईडी बल्ब, सूती कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक सामान, कॉटन के कपड़े, रत्न, लेदर के जूते, सोलर इन्वर्टर, सेब, काबुली चना, यूरिया, डीएपी खाद, चना दाल, पेट्रोल-डीजल, शराब, ऑटो पार्ट्स आदि सामान महंगी हुई है। शराब में अब 100 फीसदी सेस लगेगा।

अप्रैल से सस्ता हो सकता है सोना-चांदी

बजट में सोना-चांदी पर उत्पाद शुल्क दरों में 12.5% से घटाकर 7.5% कर दिया गया है। इसके अलावा सोना-चांदी के बिस्कुटों पर भी सीमाशुल्क घटाया गया है। लिहाजा, सोने-चांदी के सस्ते होने की संभावना है। हालांकि सरकार ने दूसरी तरफ, सोना-चांदी में 2.5 फीसदी कृषि सेस भी लगा दिया है। इसके कारण कीमतें बढ़ भी सकती हैं। रत्न और नग इत्यादि पर भी सीमाशुल्क को बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया गया है।

कल से शराब पीना होगा महंगा

बजट में सरकार ने एल्कोहॉलिक बेवरेज पर 100 प्रतिशत एग्री इन्फ्रा सेस लगाने की घोषणा की है। नया एग्री इन्फ्रा डेवलपमेंट सेस कल (2 फरवरी) से ही लागू हो जाएगा। ऐसे में कल से ही शराब पीना महंगा हो जाएगा।

कई चीजों पर लगाया गया सेस

आपको बता दें कि इस बार के बजट में कई चीजों पर सेस लगाया गया है। वित्त मंत्री ने ऐलान किया है कि कुछ सामानों पर एग्रीकल्चर इन्फ्रा डिवेलपमेंट सेस (कृषि अवसंरचना विकास उपकर) लगाया जाएगा जिसका लाभ किसानों को दिया जाएगा।

बजट 2021 के बीच वायरल हुआ कुमार विश्वास का वीडियो, 'राम राज्य' और 'कर' को लेकर कही ये बात

सोना और चांदी पर 2.5 प्रतिशत, सेब पर 35 प्रतिशत, विशेषीकृत उर्वरकों पर 5 प्रतिशत, कोयला, लिग्नाइट, पेट कोक पर 1.5 प्रतिशत कृषि बुनियादी उपकर लगाया गया। इसके अलावा कच्चे पाम तेल पर 17.5%, कच्चे सोयाबीन तेल, सूरजमुखी तेल पर 20% कृषि अवसंचरना उपकर लगाने का प्रस्ताव दिया गया है।

Budget 2021
Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned