scriptUnion Budget 2021: पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना शुरू, स्वास्थ्य बजट भी बढ़ाया | Budget 2021:Sitharaman launches PM Aatmanirbhar Swasthya Bharat Yojana | Patrika News

Union Budget 2021: पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना शुरू, स्वास्थ्य बजट भी बढ़ाया

locationनई दिल्लीPublished: Feb 01, 2021 12:55:35 pm

– स्वास्थ्य का बजट 94 हजार करोड़ से बढ़ाकर 2..38 लाख करोड़ किया गया रुपए किया गया।- कोरोना वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपये का ऐलान।- नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल को मजबूत किया जाएगा।

Union Budget 2021: पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना शुरू, स्वास्थ्य बजट भी बढ़ाया

Union Budget 2021: पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना शुरू, स्वास्थ्य बजट भी बढ़ाया

नई दिल्ली। Budget 2021: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को आम बजट पेश करते हुए आत्मनिर्भर स्वास्थ्य योजना का एलान किया जिस पर 64,480करोड़ रुपये खर्च होंगे। उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा से लेकर उच्च स्तर तक की स्वास्थ्य सेवाओं पर यह खर्च किया जाएगा। इससे पहले आम बजट 2021-22 लोकसभा के पटल पर प्रस्तुत करने के बाद अपने बजट भाषण में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जिस तरह इस बार बजट बनाया गया वैसा पहले कभी नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि एक बड़ी चुनौती थी क्योंकि पिछले बजट के समय यह मालूम नहीं था कि वैश्विक अर्थव्यवस्था का आगे क्या हाल रहने वाला है। भारत ने कोरोना महामारी के संकट का मजबूती के साथ सामना किया और आपदा को अवसर में बदला।

उन्होंने कहा कि देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना शुरू की गई। इस योजना के तहत देश के करीब 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज बांटा गया। आठ करोड़ परिवारों को मुफ्त में गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाया गया। वित्तमंत्री ने कहा कि इस पर 27.1 लाख करोड़ रुपये का आत्मनिर्भर भारत पैकेज का एलान किया गया जो देश की जीडीपी का13 फीसदी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो