script

पैसों के साथ 5 सबसे बड़ी गलतियां करते हैं ज्यादातर भारतीय, इन्हें दूर करके हो सकते हैं अमीर

locationनई दिल्लीPublished: Jun 25, 2022 04:13:43 pm

Money Mistakes: पैसों को लेकर ज्यादातर लोग कई तरह की गलतियां करते हैं, जिनमें से 5 गलतियां ऐसी हैं जिन्हें ज्यादातर भारतीय करते हैं। आप इन गलतियों को दूर करके पैसों को सही जगह यूज करके या निवेश करके अमीर बन सकते हैं।
 

5-biggest-money-mistakes-that-most-indians-make.jpg

पैसों के साथ 5 सबसे बड़ी गलतियां करते हैं ज्यादातर भारतीय, इन्हें दूर करके हो सकते हैं अमीर

Money Mistakes: पैसों को लेकर डिसीप्लीन और उसको मैनेज करने का सही नॉलेज होना बहुत जरुरी है। अगर आप पैसों लेकर कोई डिसीप्लीन फॉलो नहीं करते हैं और ना ही उसे सही तरीके से मैनेज करते हैं तो आपको अक्सर जरूरत के समय पैसों की कमी जरूर हो सकती है। रिपोर्ट के अनुसार ज्यादातर भारतीय इस क्षेत्र में ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं, जिसमें वह गद्दे के नीचे पैसों से लेकर सोना तक रखते हैं। इसके साथ ही वह कई प्रकार की गलतियां करते हैं।
रिपोर्ट के अनुसार ज्यादातर भारतीय अपने पैसों को सही तरीके से मैनेज नहीं करते हैं। कितने पैसे कहां खर्च करना है और कितना बचाना है इसके बारे में ज्यादातर लोग कोई प्लानिंग नहीं करते हैं। ऐसे लोग अक्सर अच्छी इनकम के बाद भी पैसों की कमी महसूस करते हैं। आइए जानते हैं कि पैसों को लेकर ज्यादातर भारतीय 5 कौन सी गलतियां करते हैं, जिन्हें दूर करके वह अमीर हो सकते हैं।

युवा होने पर निवेश नहीं करना

अधिकांश युवा अपने पूरे पैसों का यूज पार्टी का आनंद लेने या अन्य खर्चों में खर्च कर देते हैं। कुछ युवा जो थोड़ा बहुत पैसों को सोचते हैं वह अपना बैंक अकाउंट खुलवाकर उसमें डाल देते हैं, लेकिन आपको यह ध्यान देना चाहिए कि बैंक अकाउंट में रखे पैसों में ज्यादा ब्याज नहीं मिलता है। वित्तीय विशेषज्ञों का मानना है कि आप जितना जल्दी पैसा बचाना और उसे निवेश करना शूरू कर देते हैं उतना ही आसानी से ज्यादा रिटर्न मिल सकता है।

पैसों को गद्दे के नीचे रखना

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो पैसे तो बचाते हैं लेकिन उसे गद्दे के नीचे, आलमारी में, किचन के डब्बों के साथ कई अन्य जगहों पर रखते हैं। इसके कारण उन्हें अपने पैसों पर कोई भी रिटर्न नहीं मिलता है। इसके साथ ही कई बार पैसा खो भी जाता है। यह ऐसी गलती है जिसमें आप पैसा तो बचा रहे हैं लेकिन उसका सही जगह पर यूज नहीं कर रहे हैं।

कोई फाइनेंशियल प्लानिंग नहीं

ज्यादातर भारतीय पैसों को लेकर किसी तरह की फाइनेंशियल प्लानिंग नहीं करते हैं और ना ही किसी तरह का लक्ष्य निर्धारित करते हैं, जो उनकी पैसों को लेकर सबसे बड़ी गलती होती है। आपको अपने दैनिक खर्चों से लेकर पूरे महीने और साल के खर्चों के लिए प्लानिंग करना चाहिए। उस प्लानिंग के हिसाब से आपको खर्च करना चाहिए। अगर कहीं आपको कंफर्म नहीं है कि वहां कितना पैसा खर्च होगा तो आप अपने हिसाब से उस खर्च के लिए थोड़ा ज्यादा पैसों की प्लानिंग कर ले। इसके साथ ही अपना लक्ष्य निर्धारित कर लीजिए कि आपको भविष्य में किस काम के लिए कितना पैसा लग सकता है उस हिसाब से हर महीने पैसों को बचाना और उसे सही जगह पर निवेश करना शुरू कर दीजिए।

इंश्योरेंस को लेकर कोई गंभीरता नहीं

ज्यादातर लोग हेल्थ इंश्योरेंस, व्हीकल इंश्योरेंस के साथ कई और इंश्योरेंस में पैसै लगाना पैसे की बर्बादी और धोखाधड़ी का माध्यम मानते हैं, जो पूरी तरह से गलत है। आपको अपनी जरूरत के हिसाब से एक हेल्थ इंश्योरेंस तो जरूर लेना चाहिए। अगर आप बहुत फाइनेंशियल प्लानिंग करके चल रहे हैं लेकिन आपके पास हेल्थ इंश्योरेंस नहीं है तो आपकी तबीयत खराब होने के समय आपकी पूरी फाइनेंशियल प्लानिंग बिगड़ जाएगी।

पूरे पैसों को एक ही जगह पर निवेश करना

निवेश करने वाले ज्यादातर भारतीय अपना सारा पैसा केवल एक ही जगह पर निवेश करते हैं वह या तो रियल एस्टेट या सोना-चांदी या बैंक या फिर शेयर मार्केट में से किसी एक जगह पर निवेश करते हैं। ऐसे में आपके पूरे पैसों खतरा बढ़ जाता है। इसलिए आप अपने लक्ष्य के हिसाब से पैसों को अलग-अलग जगह पर निवेश करें और जिलना जल्दी हो निवेश करना शुरू कर दें।

ट्रेंडिंग वीडियो