script

EPFO ‘केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली’ को देगा मंजूरी! 73 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को होगा फायदा

locationनई दिल्लीPublished: Jul 10, 2022 01:16:09 pm

EPFO ने घोषणा की है कि वह 29 और 30 जुलाई को होने वाली बैठक में ‘केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली’ को लागू करने के लिए प्रस्ताव पर चर्चा करेगा और इसे मंजूरी देगा। EPFO के इस कदम से सीधे तौर पर 73 लाख से अधिक पेंशनभोगियों फायदा होगा।

epfo-will-approve-central-pension-distribution-system-more-than-73-lakh-pensioners-will-benefit.jpg

EPFO will approve ‘Central Pension Distribution System’! more than 73 lakh pensioners will benefit

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) जल्द ही पेंशनभोगियों को खुशखबरी देने जा रहा है। EPFO ने घोषणा करते हुए बताया है कि 29 व 30 जुलाई को होने वाली बैठक में ‘केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली’ को लागू करने के प्रस्ताव पर चर्चा की जाएगी, इसके साथ ही इसे मंजूरी दी जाएगी। ‘केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली’ को मंजूरी मिलने के बाद EPFO के द्वारा पेंशन प्राप्त कर रहे 73 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को फायदा होगा। इसके बाद कर्मचारी भविष्य निधि संगठन 73 लाख से अधिक पेंशनभोगियों एक बार में पेंशन वितरित कर पाएगा।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में EPFO के 138 से अधिक क्षेत्रीय कार्यालय हैं जो अपने क्षेत्र में पेंशनभोगियों को अलग-अलग पेंशन वितरित करते हैं। केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली’ लागू होने के बाद कर्मचारी भविष्य निधि संगठन को पेंशन वितरण करने में आसानी होगी, जिसमें समय की बचत होगी। इसके साथ 73 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को एक समय पर आसानी से पेंशन मिल सकेगी।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज के सामने रखा जाएगा ‘केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली’ लागू करने के प्रस्ताव

न्यूज एजेंसी के मुताबिक 29 और 30 जुलाई को होने वाली बैठक में ‘केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली’ को लागू करने के प्रस्ताव को EPFO बड़े निर्णय लेने वाले निकाय सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (Central Board of Trustees) के सामने रखा जाएगा, जिसमें इसको लागू करने को लेकर चर्चा होगी और फिर मंजूरी दी जाएगी।

चरणबद्ध तरीके से लागू होगी ‘केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली’

आपको बता दें कि 20 नवंबर 2021 में सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (Central Board of Trustees) की 229वीं बैठक में ट्रस्टियों ने ‘केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली’ को लागू करने के लिए मंजूरी दी थी। इसके साथ ही श्रम मंत्रालय ने बैठक के बाद कहा था कि ‘केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली’ को चरणबद्ध तरीके से लागू होगा, जिससे पेंशन वितरण प्रणाली बेहतर हो सकेगी। इसके साथ ही इस प्रणाली में सभी PF अकाउंट होल्डर को PF अकाउंट के डी-डुप्लीकेशन और विलय करने की सर्विस प्रदान की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो