scriptLIC की पॉलिसी में PAN Card लिंक करना जरूरी, जानिए कैसे करें | How to link PAN Card with LIC Policy | Patrika News

LIC की पॉलिसी में PAN Card लिंक करना जरूरी, जानिए कैसे करें

locationनई दिल्लीPublished: Oct 23, 2021 05:41:45 pm

Submitted by:

Arsh Verma

एलआईसी ने हाल ही में अपने ग्राहकों को एक SMS भेजा है। जिसमे कहा गया है कि PMLA के तहत 50 हजार रुपये से ज्यादा के भुगतान के लिए पैन कार्ड नंबर (PAN Card) को होना जरूरी है। समझिए डिटेल में

lic.jpg
नई दिल्ली. देश की नामी और सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी ने अपने करोड़ों पॉलिसीधारकों को SMS भेज सूचना दी है। ग्राहकों को भेजे गए SMS में LIC ने कहा है कि PMLA के तहत 50 हजार रुपये से ज्यादा के भुगतान के लिए पैन कार्ड नंबर (PAN Card) का होना जरूरी है। ऐसे में भुगतान की समस्याओं से निजात पाने के लिए पॉलिसीधारकों को तुरंत अपने पैन नंबर को एलआईसी पॉलिसी (LIC Policy) के साथ जोड़ लेना चाहिए।
आपको बता दें कि मौजूदा समय में कई जरूरी डॉक्यूमेंट को पैन कार्ड के साथ जोड़ा जा रहा है. वहीं अब LIC ने भी पॉलिसीधारकों अपनी पॉलिसी को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए कह दिया है. LIC का कहना है कि पैन कार्ड को पॉलिसी से लिंक करने के कई बड़े फायदे हैं। साथ ही पैन कार्ड को पॉलिसी से लिंक करने की प्रक्रिया भी बहुत ही आसान है।

जानें पैन कार्ड को पॉलिसी से कैसे करें लिंक:

– पॉलिसीधारक को अपनी पॉलिसी से पैन कार्ड को लिंक करने के लिए सबसे पहले एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर लॉगइन करना होगा।
– LIC ने इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 3 स्टेप बताए हैं और आप उसकी मदद से LIC पॉलिसी को पैन कार्ड से बेहद आसानी से जोड़ सकते हैं।

– पॉलिसीधारक को LIC की वेबसाइट पर अपनी पॉलिसी की सूची के साथ पैन कार्ड की जानकारी देनी होगी।
– साथ ही अपना मोबाइल नंबर भी डालना होगा।

– मोबाइल नंबर के डालने के बाद LIC की ओर से उस पर एक OTP भेजा जाएगा।

– OTP को वहां सबमिट करना होगा।
– फॉर्म को सबमिट करने के बाद आपके मोबाइल पर सफल रजिस्ट्रेशन का मैसेज आएगा।

– उस मैसेज से इस बात की जानकारी हो जाएगी कि आपका पैन कार्ड LIC की पॉलिसी के साथ लिंक हो गया है।

खबर के मुताबिक पॉलिसीधारक को अगर अपनी पॉलिसी पर लोन लेना हो या फिर उसके पैसे निकालने हो तो उसके लिए अब पैन कार्ड का पॉलिसी के साथ लिंक होना अनिवार्य हो गया है। आपको बता दें कि LIC की ओर से अब कस्टमर्स के बैंक अकाउंट में सीधे पैसे ट्रांसफर किया जाता है। अगर आप 50 हजार रुपये या फिर उससे ज्यादा की रकम निकालना चाहते हैं और आपका पैन कार्ड पॉलिसी से लिंक नहीं है तो पैसे निकालने में परेशानी देखने को मिल सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो