scriptIndia witnessed a massive 15 400 rise in startups in last 6 years, DPIIT recognizes 72,993 startups | भारत में पिछले 6 सालों में स्टार्टअप्स में 15,400% की वृद्धि, DPIIT ने 72,993 को दी मान्यता | Patrika News

भारत में पिछले 6 सालों में स्टार्टअप्स में 15,400% की वृद्धि, DPIIT ने 72,993 को दी मान्यता

भारत में पिछले 6 सालों में स्टार्टअप्स में 15,400% की वृद्धि हुई है। 2016 में देश में स्टार्टअप्स की संख्या 471 थी जो 30 जून 2022 तक 72,993 पहुंच गई है। राज्यसभा में एक प्रश्न का जबाब देते हुए केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने बताया कि DPIIT ने अब तक 72,993 स्टार्टअप्स को मान्यता दी है।

Published: July 24, 2022 10:37:23 am

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार देश में स्टार्टअप्स को बढ़ावा दे रहे हैं। इसके लिए उनके द्वारा नई स्टार्टअप पॉलिसी भी लांच की गई है, जिसके कारण भारत ने दुनिया भर के सामने स्टार्टअप को लेकर अलग पहचान बनाई है। इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पिछले 6 सालों में स्टार्टअप्स में 15,400% की वृद्धि हुई है। दरअसल राज्यसभा में एक प्रश्न का उत्तर देते हुए केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने कहा कि 2016 में स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप इंडिया की शुरूआत की गई थी, जिसका उद्देश्य सभी राज्यों, शहरों, कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों में स्टार्टअप्स को बढ़ावा देना और उन स्टार्टअप्स की आर्थिक रूप से मदद करना है।
india-witnessed-a-massive-15-400-rise-in-startups-in-last-6-years-dpiit-recognizes-72-993-startups.jpg
India witnessed a massive 15 400 rise in startups in last 6 years, DPIIT recognizes 72,993 startups
इसके बाद मंत्री सोम प्रकाश ने स्टार्टअप इंडिया पहल से जुड़ी कई बातों का जिक्र करते हुए कहा कि अब तक DPIIT (Department for Promotion of Industry and Internal Trade) जो उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने वाला विभाग है, उसने अब तक 72,993 स्टार्टअप्स को मान्यता दी है।

स्टार्टअप इंडिया सीड फंड स्कीम के तहत 703 स्टार्टअप्स को दिया गया फंड

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने बताया कि स्टार्टअप इंडिया सीड फंड स्कीम (Startup India Seed Fund Scheme) के तहत 30 जून 2022 तक 703 स्टार्टअप को फंड मुहैया कराया गया है। इसके साथ ही 428 स्टार्टअप्स को फंडिंग के लिए मंजूरी दी गई है।

DPIIT ने 72,993 स्टार्टअप्स को दी मान्यता
मंत्री सोम प्रकाश ने लोकसभा में बताया कि DPIIT एक निगरानी एजेंसी है, जो भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) के द्वारा संचालन की जाती है। इसने न केवल स्टार्टअप के लिए पूंजी उपलब्ध कराई बल्कि विदेशी पूंजी पर निर्भरता कम करते हुए घरेलू पूंजी जुटाने और नए स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने में उत्प्रेरक भूमिका निभाई है। उन्होंने बताया कि DPIIT ने 30 जून 2022 तक कुल 72,993 स्टार्टअप्स को मान्यता दी है।
 

52 नियमों में किए गए बदलाव

मंत्री सोम प्रकाश ने बताया कि स्टार्टअप के व्यापार को आसान बनाने, फंड जुटाने और पारिस्थितिकी तंत्र के बोझ को कम करने के लिए सरकार ने 2016 में 52 नियमों में बदलाव किए हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सरकार के द्वारा स्टार्टअप को पेटेंट दाखिल करने के लिए 80% और ट्रेडमार्क के लिए 50% छूट दी जाती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

अरविंद केजरीवाल ने जारी किया मिस्ड कॉल नंबर, भारत को नंबर वन देश देखने वालों से की घंटी बजाने की अपीलCBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: मनीष सिसोदिया के घर CBI रेड के विरोध में प्रदर्शन कर रहे AAP कार्यकर्ताओं पुलिस ने हिरासत में लियाबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'CBI Raid: दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया के घर पहुंची CBI की टीम, 20 ठिकानों पर चल रही छापेमारीJanmashtami 2022: मुंबई और ठाणे में इन जगहों पर लगी है सबसे उंची दही हांडी, 10 थर लगाने पर 21 लाख का इनामबिलकिस बानो केसः 6000 से अधिक सामाजिक कार्यकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट से दोषियों की रिहाई को रद्द करने की मांग कीDahi Handi Festival: मुंबई में दो साल बाद कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, शहर के कई इलाकों में फोड़ी जाएगी दही हांडीमथुरा, वृंदावन समेत कई जगहों पर आज है जन्माष्टमी की धूम, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.