scriptindias first international bullion exchange iibx what it is how it works explained | कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लांच करेंगे भारत का पहला इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज, जानिए इससे जुड़ी सभी खास बातें | Patrika News

कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लांच करेंगे भारत का पहला इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज, जानिए इससे जुड़ी सभी खास बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल भारत का पहला इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (IIBX) लांच करेंगे। यह एक्सचेंज देश में सोने के कारोबार को और ज्यादा व्यवस्थित बनाएगा। इसके साथ ही पीएम मोदी इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विस सेंटर अथॉरिटी (IFSCA) के मुख्यालय भवन की आधार शिला भी रखेंगे।

Published: July 28, 2022 12:41:19 pm

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी शुक्रवार 29 जुलाई 2022 को गुजरात के गिफ्ट सिटी में देश के पहले इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज की शुरूआत करेंगे। वह इस दौरान इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विस सेंटर अथॉरिटी (IFSCA) के मुख्यालय भवन की आधार शिला भी रखेंगे। इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज के द्वारा भारत में सोने के कारोबार को और ज्यादा व्यवस्थित बनाया जाएगा, जिसमें सोने के वित्तीयकरण को बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही यह सोने की जबाबदेह सोर्सिंग और क्वालिटी की भरोषे के साथ कुशल प्राइज डिस्कवरी की भी सुविधा प्रदान करेगा।
indias-first-international-bullion-exchange-iibx-what-it-is-how-it-works-explained.jpg
Prime Minister Narendra Modi will launch India's first International Bullion Exchange, know all the special things related to it
गुजरात इन्टरनेशनल फाइनान्स टेक-सिटि (गिफ्ट सिटी) में स्थापित होने वाला इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (IIBX) भारत का पहला इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज है, जहां पर कई फाइनेंशियल और टेक्नोलॉजी से जुड़े बिजनेस सेंटर भी हैं। केंद्र की मोदी सरकार गिफ्ट सिटी को दुबई, लंदन, हांगकांग, सिंगापुर और न्यूयॉर्क जैसे इंटरनेशनल फाइनेंशियल हब की तरह खड़ा करना चाहती है।

बुलियन क्या है?

उच्च शुद्धता वाले भौतिक सोने-चांदी को बुलियन के रुप में संदर्भित किया जाता है, जिसे अक्सर सोने के बिस्किट, सिक्कों या सिल्लियों के रूप में रखा जाता है। इसे अक्सर केंद्रीय बैंकों के द्वारा स्टोर करके रखा जाता है। सरकार ने अगस्त 2020 में बुलियन स्पॉट डिलीवरी और बुलियन डिपॉजिटरी रसीद (BDR) के बारे में अधिसूचना जारी किया था। इसके बाद 2020-21 के केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विस सेंटर अथॉरिटी (IFSCA) में इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (IIBX) की स्थापना करने की घोषणा की थी। इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज भारत में बुलियन इंपोर्ट करने का गेटवे होगा। इसके बाद अब माना जा रहा है कि देश में जो भी सोना आएगा वो इसी एक्सचेंज के जरिए आयात होगा।

इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (IIBX) में कौन-कौन ट्रेड कर सकता है?

इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (IIBX) के जरिए सोना आयात करने की अनुमति क्वालिफाइड ज्वैलर्स को होगी। क्वालिफाइड ज्वैलर्स बनने के लिए मिनिमन नेट वर्थ 25 करोड़ रुपए और 90% एनुअल टर्नओवर लास्ट 3 साल में होना चाहिए। इसके साथ ही इसमें नॉन रेजिडेंट इंडियन और इंडस्ट्रीज भी IFSCA के साथ रजिस्ट्रेशन करा कर इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज में भाग ले सकते हैं। इसके अलावा IIBX में व्यापारिक सदस्य भी क्लाइंट के रूप में लेनदेन कर सकते हैं।

इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (IIBX) में अब तक कितने ज्वैलर्स ने कराया रजिस्ट्रेशन

प्राप्त जानकारी के अनुसार IIBX में 56 ज्वैलर्सों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इसमें मालाबार गोल्ड प्राइवेट लिमिटेड, टाइटन कंपनी लिमिटेड, बैंगलोर रिफाइनरी प्राइवेट लिमिटेड, आरबीजेड ज्वैलर्स प्राइवेट लिमिटेड, जावेरी एंड कंपनी प्राइवेट लिमिटेड, संघी ज्वैलर्स प्राइवेट लिमिटेड सहित अन्य शामिल हैं।
 

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवारIndependent Day पर देशभर के 1082 पुलिस जवानों को मिलेगा पदक, सबसे ज्यादा 125 जम्मू कश्मीर पुलिस कोहरियाणा में निकली 6600 फीट लंबी तिरंगा यात्रा, मनाया जा रहा आजादी के अमृत महोत्सव का जश्नIndependence Day 2022: लालकिला छावनी में तब्दील, जमीन से आसमान तक काउंटर-ड्रोन सिस्टम से निगरानी14 अगस्त को 'विभाजन विभिषिका स्मृति दिवस' मनाने पर कांग्रेस का BJP पर हमला, कहा- नफरत फैलाने के लिए त्रासदी का दुरुपयोग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.