scriptएशिया का सबसे ज्यादा पैसा गंवाने वाला IPO बना LIC, दूसरे स्थान पर दक्षिण कोरिया की कंपनी | LIC becomes Asia biggest loser IPO South Korea company in second place | Patrika News

एशिया का सबसे ज्यादा पैसा गंवाने वाला IPO बना LIC, दूसरे स्थान पर दक्षिण कोरिया की कंपनी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 13, 2022 06:16:42 pm

LIC Shares: शेयर मार्केट में लिस्टिंग के बाद से लगातार गिरावट के कारण LIC नए लो का रिकार्ड बनाते जा रहा है। अभी भी इसके शेयर में लगातार गिरावट बनी हुई है। आपको बता दें कि LIC ने लिस्टिंग के समय IPO का इश्यू प्राइज 902-949 रुपए लिखा था,जो आज शेयर मार्केट में 5.66% की बड़ी गिरावट के साथ बंद हुआ।

lic-becomes-asia-biggest-loser-ipo-south-korea-company-in-second-place.jpg

LIC becomes Asia biggest loser IPO South Korea company in second place

LIC Shares: LIC (भारतीय जीवन बीमा निगम) के मार्केट वैल्यू में 17 अरब डॉलर की भारी गिरावट हुई है, जिसके बाद यह एशिया का इस साल सबसे ज्यादा दौलत गंवाने वाला IPO बन गया है। ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार 17 मई की शुरुआत के बाद से LIC में 29% की गिरावट हुई है, जिसके कारण शेयर मार्केट में लिस्टिंग बाद से मार्केट कैप में गिरावट के मामले में दूसरे स्थान पर है। वहीं दूसरे स्थान पर दक्षिण कोरिया की एलजी एनर्जी सॉल्यूशन लिमिटेड है। इस कंपनी ने शेयर में लिस्टिंग के बाद 30% से अधिक की गिरावट दर्ज किया गया।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शेयर मार्केट में लिस्टिंग के लगभग एक महीने बाद 2.7 बिलियन डॉलर का LIC IPO एशिया में इस साल का सबसे बड़ा फ्लॉप स्टॉक बन गया है। शेयर मार्केट एक्सपर्ट के अनुसार बढ़ती ब्याज व मुद्रास्फीति की दरों ने दुनिया भर में शेयर की खरीदारी व बिक्री को प्रभावित किया है। इसके साथ ही भारतीय शेयर मार्केट से विदेशी निवेशक लगातार पैसे निकाल रहे हैं, जो पूरे शेयर मार्केट को प्रभावित कर रहा है।

यह भी पढ़ें

LIC ने लिस्टिंग के बाद निवेशकों के डुबोए 1.43 लाख करोड़ रुपए, अब मिलेगा अच्छा रिटर्न?

 

एंकर इन्वेस्टर्स लॉक इन टाइम पूरे होने के बाद LIC के शेयर में बड़ी गिरावट

LIC के शेयर में शुक्रवार को एंकर इन्वेस्टर्स लॉक टाइम खत्म हो गया है, जिसके बाद आज इसके शेयर में भारी गिरावट देखने को मिली। आज LIC का शेयर 5.66% की बड़ी गिरावट के साथ 669.50 रुपए में बंद हुआ है। इसके साथ ही शेयर मार्केट के एक्सपर्ट अभी और गिरावट की उम्मीद जता रहे हैं।

लगातार गिरावट से भारत सरकार चिंतित

LIC के शेयर में हो रही लगातार गिरावट से भारत सरकार भी चिंतित है। LIC के प्रबंधन अधिकारियों का कहना है कि हम सभी पहलुओं पर गौर कर रहे हैं। जल्द ही LIC का शेयर बढ़ेगा, जिससे इसके निवेशकों को फायदा होगा।

LIC के जबाब से संतुष्ट नहीं हैं निवेशक

डिस्काउंट ब्रोकरेज प्रॉफिटमार्ट सिक्योरिटीज के प्रमुख अविनाश गोरक्षकर ने बताया कि कंपनी के अगले 2-3 क्वार्टर में कमजोर आंकड़े आने की उम्मीद है। अगर ऐसा होता है तो इसके शेयर में अभी गिरावट जारी रह सकती है। इसके साथ ही उन्होंने LIC के प्रबंधकों पर निशाना साधते हुए कहा है कि निवेशक LIC प्रबंधकों के जबाब से संतुष्ट नहीं हैं।

यह भी पढ़ें

पहली बार एक डॉलर के मुकाबले 78 पर पहुंचा रुपया, शेयर मार्केट में भी बड़ी गिरावट



 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो