आज एक जुलाई से बैंकिंग हो जाएंगी महंगी, लर्निंग लाइसेंस बनवाना होगा आसान, जानिए बाकी नियम भी

आज से कई महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहे हैं, कई नए नियम लागू होंगे जिनके लिए हमें तैयार रहेगा होगा।

By: सुनील शर्मा

Published: 01 Jul 2021, 07:38 AM IST

नई दिल्ली। एक जुलाई से नया महीना शुरू हो रहा है। नए महीना शुरू होने के साथ ही बैंकिंग, टीडीएस, लाइसेंस से लेकर कैश निकालने तक के नियमों में कई बड़े बदलाव हो रहे हैं, जिनका सीधा असर आपके जीवन पर पड़ने वाला है। आइए, जानते हैं आज से होने वाले उन बदलावों के बारे में, जिनका असर आपकी जिंदगी पर पड़ेगा।

यह भी पढ़ें : केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, रसोई में इस्तेमाल होने वाला तेल होगा सस्ता

SBI से अब बैंकिंग होगी महंगी
एसबीआई बैंक के ग्राहकों को नकद निकासी और चेक इस्तेमाल के लिए अधिक पैसे देने होंगे। चार बार से ज्यादा पैसा निकालने के बाद हर निकासी पर 15 रुपए और जीएसटी लगेगा। दस चेक के बाद चेक इस्तेमाल करने पर फीस देनी होगी।

यह भी पढ़ें : Gold Silver Price Today: सोने-चांदी की कीमत में गिरावट जारी, जानिए जून में इतना सस्ता हुआ गोल्ड

टीडीएस, टीसीएस ज्यादा कटेगा
आयकर विभाग रिटर्न नहीं भरने वालों से ज्यादा टीडीएस, टीसीएस वसूलेगा। जिन्होंने पिछले दो वर्षों से आयकर रिटर्न जमा नहीं किया है, उनसे सख्ती से निपटा जाएगा। यह नियम उन पर लागू होगा, जिनका सालाना टीडीएस पचास हजार रुपए है।

छोटी बचत पर होगी ब्याज कटौती
छोटी बचत योजनाओं जैसे पीपीएफ, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स या सुकन्या समृद्धि में निवेश किया है तो सरकार ब्याज दर में कटौती कर सकती है। माना जा रहा है कि छोटी बचत योजनाओं पर बैंकों के मुकाबले अधिक ब्याज से समस्या पैदा हो रही है।

नया IFSC कोड करें इस्तेमाल
सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में विलय हो चुका है, इसलिए अब बैंक का आइएफएससी कोड बदल रहा है। सिंडिकेट बैंक की ब्रांच के मौजूदा कोड काम नहीं करेंगे। आईडीबीआई बैंक के चेक लीफ चार्ज, सेविंग अकाउंट चार्ज और लॉकर चार्ज में बदलाव होंगे।

नग की यूनिक पहचान अनिवार्य
गहने चोरी हो जाएं या गुम जाए तो इनके वास्तविक मालिक की पहचान अब आसानी से हो सकेगी। दरअसल आधार कार्ड की तरह एक जुलाई से ज्वैलरी के हर नगर की विशिष्ट पहचान (यूआईडी) अनिवार्य की जा रही है।

RTO जाने की जरूरत नहीं
अब लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ जाने की जरूरत नहीं पडेगी। ऑनलाइन आवेदन करने के साथ ही घर से ही टेस्ट भी दिया जा सकेगा। इसके बाद लर्निंग लाइसेंस घर पहुंच जाएगा। स्थाई लाइसेंस के लिए ट्रैक पर व्हीकल चलाना होगा।

income tax
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned