scriptRBI ने लांच किया डिजिटल रुपया, जानिए खरीदने व यूज करने के तरीके | RBI launched digital rupee, know how to buy and use it | Patrika News

RBI ने लांच किया डिजिटल रुपया, जानिए खरीदने व यूज करने के तरीके

locationनई दिल्लीPublished: Dec 01, 2022 07:05:25 pm

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आज भारत का डिजिटल रुपया (eRs-R) लांच कर दिया है। eRs-R को इश्यू करने और रिडीम करने का RBI खुद करेगा। वहीं डिस्ट्रिब्यूशन और पेमेंट से जुड़ी सर्विस की जिम्मेदारी बैंकों को दी गई है।

rbi-launched-digital-rupee-know-how-to-buy-and-use-it.jpg

RBI launched digital rupee, know how to buy and use it

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आधिकारिक तौर पर अपना पहला डिजिटल टोकन लॉन्च किया है जिसे डिजिटल रूपया कहा जाता है। डिजिटल रुपया (e₹-R) आज से मुंबई, नई दिल्ली, बेंगलुरु और भुवनेश्वर में खरीदारी और बिजनेस के लिए उपलब्ध हो गया है। इसके बाद धीरे-धीरे दूसरे शहरों को भी eRs-R के दायरे में लाया जाएगा। डिजिटल रुपया को चार प्रमुख बैंकों (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के जरिए खारीदा जा सकेगा, जिसे RBI इश्यू करेगा।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जल्द ही आने वाले दिनों में डिजिटल रुपए की उपलब्धता का विस्तार अहमदाबाद , लखनऊ , हैदराबाद , इंदौर, गंगटोक, गुवाहाटी , कोच्चि, पटना और शिमला तक किया जाएगा , जिससे अधिक उपयोगकर्ता इसे खरीद सकें।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8fy8ee
डिजिटल रुपया को कैसे और कहां से खरीदें?
डिजिटल रुपया को अभी चार प्रमुख बैंकों के ऑफिशियल ऐप या वेबसाइट से खरीदा जा सकेगा। हालांकि अभी तक इस बात की कोई सटीक जानकारी नहीं दी गई है कि क्या ये बैंक अपने मौजूदा ऐप से डिजिटल रुपया खरीदने की अनुमति देंगे, या फिर केवल डिजिटल रुपए को खरीदने व संभालने के लिए कोई नया ऐप जारी करेंगे। वहीं डिजिटल रुपए के लिए किसी बैंक अकाउंट की आवश्यकता नहीं होती है।
 
क्या मैं किसी दोस्त या परिवार के सदस्यों को डिजिटल रुपया भेज सकता हूं?
हां, इसे भी पैसे भेजने और क्रिप्टोकरंसी भेजने की तरह किसी मित्र या परिवार के सदस्यों को भेजा जा सकता है। डिजिटल रुपए को उसी तरह स्टोर किया जा सकता है जैसे आप पेटीएम वॉलेट में पैसे जमा करते हैं, जिसका यूज सभी प्रकार के लेनदेन के लिए किया जा सकता है।
 
क्या क्रिप्टोकरंसी है डिजिटल रुपया?
डिजिटल रुपया क्रिप्टोकरेंसी से अलग है। क्रिप्टोकरेंसी को भारत में मान्यता नहीं दी गई है, लेकिन इसको भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) खुद जारी करेगा और खुद RBI ही रिडीम करेगा। क्रिप्टोकरेंसी में फ्रांड होने की संभावना अधिक है, लेकिन डिजिटल रुपया पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा।

यह भी पढ़ें

मार्केट से गायब हुए 2000 रुपये के नोट, अब ATM से भी नहीं निकलेंगे, RBI ने रिपोर्ट में बताई ये वजह

 

ट्रेंडिंग वीडियो