आने वाले दिनों में बढ़ सकते हैं गोल्ड के भाव, क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट से मिले इस बात के संकेत

 

वैश्विक बाजार में क्रिप्टोकरेंसी की गिरती कीमतें कमजोर गोल्ड के लिए कारोबारी लिहाज से बेहतर अवसर साबित हो सकता है। आने वाले दिनों में इसका असर दिखने की उम्मीद ज्यादा है।

By: Dhirendra

Updated: 22 Jun 2021, 09:38 PM IST

नई दिल्‍ली। सोने और चांदी की कीमत में आज फि‍र से गिरावट देखने को मिल रही है। ऑल टाइम हाई से सोना 9000 रुपए से ज्‍यादा सस्‍ता हो चुका है। इसके बावजूद क्रिप्‍टोकरेंसी की गिरती कीमतें गोल्‍ड की रिकवरी के लिए बेहतर अवसर लाने वाला साबित हो सकता है। जानकार भी मानते हैं कि ऐसा हो सकता है। ऐसा इसलिए कि इक्‍विटी मार्केट पहले से ही ओवर वैल्‍यूड हैं। ऐसे में निवेशक गोल्‍ड की ओर मूव कर सकते हैं। फिर वैश्विक स्तर पर बीते कुछ दिनों से डॉलर में लगातार गिरावट का सिलसिला जारी रहना भी गोल्ड के लिए मुफीद माना जा रहा है।

इंडियन मार्केट में सोने की कीमत

भारतीय बाजारों की बात करें तो मल्‍टी कमोडि‍टी इंडेक्‍स में सोने के दाम 78 रुपए की गिरावट के साथ 46,996 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज कारोबारी स्‍तर के दौरान सोना 46,869 रुपए दस ग्राम के साथ दिन के निचले स्‍तर पर आ गया था। जबकि आज सोना 47,178 रुपए प्रति दस ग्राम पर ओपन किया था जोकि 47,247 रुपए के साथ दिन के उच्‍च स्‍तर पर चला गया था। जबकि सोमवार को सोना 47,074 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हो गया था।

फॉरेन मार्केट में भाव

जहां तक विदेशी बाजारों की बात है तो वहां पर सोने की कीमत में 7.20 डॉलर प्रति ओंस की गिरावट के साथ 1775.70 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जबकि गोल्‍ड स्‍पॉट 5.86 डॉलर प्रति ओंस की गिरावट के साथ 1777.41 डॉलर पर कारोबार कर रही है। बात चांदी की करें तो 0.69 फीसदी की गिरावट के साथ 25.89 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जबकि सिल्‍वर स्‍पॉट के दाम 0.51 फीसदी की गिरावट के साथ 25.82 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है।

चांदी की कीमत में भी गिरावट जारी

ताजा अपडेट के मुताबिक सोने से ज्यादा गिरावट चांदी में देखने को मिल रही है। मौजूदा समय में चांदी की कीमत 195 रुपए की गिरावट के साथ 67567 रुपए पर कारोबार कर रही है। जबकि आज चांदी की कीमत 67755 रुपए पर खुली थी और 67158 रुपए के साथ दिन के निचले स्‍तर पर चली गई थी। आपको बता दें क‍ि सोमवार को चांदी की कीमत 67762 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट सोने के लिए गोल्डन कार्पेट

बाजार के ट्रेंड को देखते हुए केड‍िया एडवाइजरी के डायरेक्‍टर अजस केड‍िया का कहना है कि क्रिप्‍टोकरेंसी में फॉल सोने की कीमत के लिए गोल्‍डन कार्पेट तैयार कर रहा है। जिसका असर निवेशकों को कुछ ही दिनों में देखने को मिलेगा। अगर क्रिप्‍टोकरेंसी के गिरावट जारी रहा तो इन्वेस्टर्स गोल्‍ड की ओर मूव कर सकते हैं। ऐसा इसलिए कि सोने की कीमत आकर्षक स्टेज में है। इक्विटी मार्केट का पहले से ही ओवर वैल्‍यूड है और डॉलर में गिरावट जारी है, जो सोने की कीमत में उछाल के अहम कारक साबित हो सकते हैं।

Web Title: Share Market Cryptocurrencies Decilining Rates May Increase Gold Prices In Coming Days

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned