scriptwhat if you fail to file your ITR by 31 december 2021 | जल्दी करें- 31 दिसंबर 2021 तक फाइल करें अपना इनकम टैक्स रिटर्न, नहीं तो... | Patrika News

जल्दी करें- 31 दिसंबर 2021 तक फाइल करें अपना इनकम टैक्स रिटर्न, नहीं तो...

आयकर रिटर्न हमेशा निर्धारित समय-सीमा के भीतर भर देना चाहिए। अगर आप ऐसा करने में नाकाम रहते हैं तो आपको पेनल्टी चुकानी पड़ सकती है। आइए जानते हैं, कितनी देर पर कितना जुर्माना चुकाने का नियम है।

नई दिल्ली

Updated: December 27, 2021 01:03:02 pm

कई लोगो के ज़हन में ये सवाल आता है कि आखिर लेट ITR भरने पर कितना जुर्माना लगेगा? जुर्माने की बात करें तो टैक्स नियम के मुताबिक अलग अलग आय वर्ग के लोगों को देर से ITR भरने पर अलग अलग जुर्माना देना पड़ता है। आइए जानते हैं कि आपकी कमाई के हिसाब से देर से टैक्स भरने पर कितनी लेट फीस या जुर्माना देना पड़ सकता है।
tax_return_filing_last_date-amp.png
Tax Return filing last date 31 December 2021
धारा 234F के तहत लगेगा जुर्माना:
टैक्स कानून की धारा 234F के तहत लेट रिटर्न दाखिल करने वाले टैक्सपेयर्स को जुर्माना देना पड़ेगा। 5 लाख तक या उससे कम आय वाले टैक्सपेयर्स को 1000 रुपए तक लेट फीस या जुर्माना चुकाना पड़ सकता है।

5 लाख से ज्यादा पर जुर्माना:
टैक्स कानून के मुताबिक अगर किसी टैक्सपेयर की आय 5 लाख रुपए से ज्यादा है और वो देर से रिटर्न दाखिल करता है तो उसे 10 हजार रुपए तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

1 दिन की देरी पर पूरे महीने का ब्याज:
अगर कोई टैक्सपेयर तय समय के एक दिन के बाद भी रिटर्न दाखिल करते हैं तो उसे जुर्माना देना पड़ेगा। ये जुर्माना या लेट फीस किसी टैक्सपेयर को पूरे महीने का एक फीसदी ब्याज देकर चुकानी होगी।

रिफंड वालों को होगी देरी:
अगर आप उन टैक्सपेयर्स में शुमार हैं जिनका टैक्स तय सीमा से ज्यादा कटा है और आप एक दिन भी देरी रिटर्न फाइल करेंगे तो आपको रिफंड मिलने में भी देरी होगी।

मार्च 2022 के बाद नहीं मिलेगा मौका:
अगर मार्च 2022 के बाद भी आप वित्त वर्ष 2020-21 के लिए रिटर्न फाइल नहीं कर पाते हैं तो आपको जुर्माने के साथ भी रिटर्न फाइल करने का कोई मौका नहीं मिलेगा. आप फिर 2020-21 का रिटर्न दाखिल नहीं कर पाएंगे।

नहीं भरने पर आएगा नोटिस:
मार्च 2022 तक भी अगर आप अपना रिटर्न दाखिल नहीं करते हैं तो परिणामस्वरूप आपको इनकम टैक्स का नोटिस आ सकता है। जुर्माने के अलावा अगर आपके असेसिंग ऑफिसर को लगता है कि आपने टैक्स को लेकर बातें छिपाईं हैं या गलत जानकारी दी है तो आपको 6 महीने से लेकर 1 साल तक की जेल भी हो सकती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

हार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजप्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टEye Donation- बेटी को जन्म दे, चल बसी मां, लेकिन जाते-जाते दो नेत्रहीनों को दे गई रोशनीयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM Modi, ग्लोबल सर्वे में बाइडेन और ट्रूडो जैसे दिग्गजों को पछाड़ाCorona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरदिल्ली में घटते कोरोना मामलों के बीच वीकेंड कर्फ्यू हटाने का फैसला, CM अरविन्द केजरीवाल ने उपराज्यपाल को भेजा पत्र50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup: टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल, जानें कब और किस टीम से होगा मुकाबलाइंडिया गेट पर लगेगी नेता जी की मूर्ति, पीएम मोदी ने ट्वीट की तस्वीरUP Election 2022: पूर्वांचल में कितना और क्या गुल खिलाएगा अखिलेश का ब्राह्मण कार्डकेरल में एक दिन में सामने आए 46 हजार नए मामले, अब लगेगा कम्प्लीट लॉकडाउन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.