scriptकार की विंडशील्ड पर बने फ्रिट्स होते हैं बड़े काम के, जानिए कैसे | Benefits of frits in windshield of car | Patrika News
ऑटोमोबाइल

कार की विंडशील्ड पर बने फ्रिट्स होते हैं बड़े काम के, जानिए कैसे

Car Windshield Frits: कार के बारे में कई ऐसी चीज़ें होती हैं जो कई लोगों को नहीं पता होती। इन्हीं में से कार की विंडशील्ड पर बने फ्रिट्स भी होते हैं। बहुत से लोग इनके बारे में नहीं जानते, पर ये बड़े काम के होते हैं।

नई दिल्लीJan 10, 2023 / 06:02 pm

Tanay Mishra

car_windshield_frits.jpg

Car windshield frits

आजकल सड़कों पर काफी ज़्यादा गाड़ियाँ देखी जा सकती हैं। इससे यह साफ होता है कि पिछले कुछ सालों में कार यूज़र्स तेज़ी से बढ़े हैं। लोग इस्तेमाल के साथ ही डेली यूज़ के लिए भी कार का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि बड़ी तादाद में कार यूज़र्स होने के बावजूद भी कार के बारे में कई ऐसी चीज़ें होती हैं जिनके बारे में कई लोग नहीं जानते हैं। इन्हीं में से एक है फ्रिट्स (Frits), जो कार की विंडशील्ड पर बने होते हैं।

क्या होते हैं फ्रिट्स?

फ्रिट्स कार की विंडशील्ड पर बने होते हैं। कार की विंडशील्ड पर बने ब्लैक कलर के छोटे-छोटे डॉट्स को फ्रिट्स कहा जाता है। अक्सर ही बहुत से लोगों को कार की विंडशील्ड पर बने फ्रिट्स के बारे में जानकारी नहीं होती।

अलग-अलग शेप

अलग-अलग गाड़ियों में फ्रिट्स अलग-अलग शेप के हो सकते हैं। किसी कार में फ्रिट्स गोल होते हैं, तो किसी कार में ये चौकोर भी होते हैं। विंडशील्ड जिस तरफ से कार में लगी होती है, वहाँ फ्रिट्स की साइज़ बड़ी होती है। पर बीच में आते-आते इनकी साइज़ छोटी होती जाती है।

frits.jpg


यह भी पढ़ें

BMW 3 Series Gran Limousine: बीएमडब्ल्यू की नई लिमोज़ीन हुई भारत में लॉन्च, मिलेंगे धांसू फीचर्स और कीमत होगी इतनी..

बड़े काम के होते हैं कार की विंडशील्ड पर बने फ्रिट्स


कार की विंडशील्ड पर बने फ्रिट्स बड़े काम के होते है। इनकी अहमियत के बारे में काफी लोगों को पता नहीं होता, पर कार के लिए ये बड़े काम के होते हैं। पर कैसे? आइए नज़र डालते हैं।

विंडशील्ड को देते हैं मज़बूती

कार की विंडशील्ड का मज़बूती से कार के साथ अटैच रहना बहुत ही ज़रूरी होता है। विंडशील्ड को मज़बूती देने का काम फ्रिट्स से संभव होता है। फ्रिट्स की वजह से ही विंडशील्ड कार में मज़बूती से चिपकी रहती है और खिसकती नहीं है।

कार को गर्म होने से बचाते हैं

कार की विंडशील्ड पर बने फ्रिट्स कार को गर्म होने से भी बचाते हैं। इनके बीच में बहुत ही कम गैप होता है, जिससे बाहर की ज़्यादा हवा या गर्मी अंदर नहीं आ पाती। ऐसे में तेज़ गर्मी होने पर एयर फ्लो भी बना रहता है और गर्मी होने पर भी कार अंदर से ज़्यादा गर्म नहीं होती।

यह भी पढ़ें

जल्द सुबह ड्राइविंग करते समय रखें इन बातों का ध्यान, एक्सीडेंट से होगा बचाव

Home / Automobile / कार की विंडशील्ड पर बने फ्रिट्स होते हैं बड़े काम के, जानिए कैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो