scriptजब कार के अंदर हो जाएं लॉक, इन तरीकों से निकलें बाहर | How to get out if you stuck in a car | Patrika News

जब कार के अंदर हो जाएं लॉक, इन तरीकों से निकलें बाहर

Published: Aug 28, 2019 05:01:08 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

कार के अंदर फंस जाने पर इस तरह से निकलें बाहर
कई बार चली जाती है जान
कार के अंदर कुछ चीजों का होना है बेहद जरूरी

man_stuck_in_car.jpg

नई दिल्ली : कई बार ऐसा होता है कि कार के अंदर लोग बंद हो जाते हैं । कई बार तो हालात इतने बुरे हो जाते हैं कि लोगों की जान तक चली जाती है। दरअसल ऐसे हालात में लोगों का दिमाग काम करना बंद कर देता है कि कैसे बाहर निकलें। आज हम आपको बताएंगे कि अगर कभी आप इन हालात में फंस जाएं तो क्या करें।

मात्र 10 रुपए में फिर से नई से चमकाएं अपनी पुरानी कार या बाइक, यहां जानें तरीका

विंडो पंच या ग्लास हैमर रखना-
सबसे पहले तो आप अपनी कार में इमरजेंसी के लिए विंडो पंच या ग्लास हैमर रखना बेहद जरूरी होता है। इसके होने पर आप आसानी से कार का शीशा तोड़कर बाहर निकल सकते हैं । लेकिन अगर ऐसा नहीं हो तो क्या करें, उसके लिए आपको हमारा या आर्टिकल पढ़ना होगा। इसकी कीमत भी 300-700 रूपए के आसपास होती है और ऑनलाइन साइट्स पर आसानी से मिल सकता है।

glass_hammer.jpg

हेडरेस्ट से तोड़ें शीशा-

अगर आपके पास ग्लास हैमर नहीं है तो ऐसे में हेडरेस्ट से आप कार का शीशा तोड़ सकते हैं। कार की खिड़कियाँ आमतौर पर टेम्पर्ड ग्लास से बनी होती हैं और इसलिए वो बीच के मुकाबले किनारों पर ज्यादा कमज़ोर होती हैं। हेडरेस्ट में लगे मेटल के हिस्से से कार की खिड़की तोड़ सकते हैं।

भारत में लॉन्च हुई Renault Triber, कीमत 4.95 लाख रुपए

विंडशील्ड को तोड़ना-

कई बार ऐसा होता है कि कार के आस-पास ऐसे हालात होते हैं कि कार की विंडो तोड़ना पॉसिबल नहीं होता है ऐसे में विंडशील्ड को तोड़ना मजबूरी होती है। विंडशील्ड लैमिनेटेड ग्लास से बनी होती हैं जो काफी मजबूत होती है और साथ ही विंडशील्ड चकनाचूर नहीं हो सकती है। विंडशील्ड को उसके फ्रेम पर मजबूत गोंद से चिपकाया जाता है और अच्छे से प्रयास करने पर वो निकल सकती है । पैरों को विंडशील्ड पर एडजस्ट कर सीट का सहारा लेते हुए बल लगाना होगा ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो