scriptबिना ड्राइवर के चलेगी Jaguar Land Rover की नई इलेक्ट्रिक कार, मिलेगा जबरदस्त स्पेस | Jaguar Land Rover Reveals Autonomus Electric Vehicle | Patrika News
कार रिव्‍यूज

बिना ड्राइवर के चलेगी Jaguar Land Rover की नई इलेक्ट्रिक कार, मिलेगा जबरदस्त स्पेस

कंपनी ने कार के मिड फ्लोर में नहीं बल्कि लोअर साइड में बैटरियां लगाई हैं और कार के अंदर का केबिन भी इस तरह से तैयार किया है कि उसे पर्सनल और कमर्शियल दोनों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Feb 22, 2020 / 03:44 pm

Vineet Singh

Autonomus Electric Vehicle

Autonomus Electric Vehicle

नई दिल्ली : Jaguar Land Rover ने अपनी फ्यूचरिस्टिक ड्राइवरलेस इलेक्ट्रिक व्हीकल पेश किया है। इसे कंपनी ‘ Project Vector ‘ कॉनस्पेट कह रही है। चार मीटर लंबी इस गाड़ी को कंपनी ने शहरी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया है। दूसरी इलेक्ट्रिक ( Electric Cars ) कारों की तरह कंपनी ने कार के मिड फ्लोर में नहीं बल्कि लोअर साइड में बैटरियां लगाई हैं और कार के अंदर का केबिन भी इस तरह से तैयार किया है कि उसे पर्सनल और कमर्शियल दोनों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
जानें क्यों बंद करना पड़ा Hero Honda Karizma और Hero Xtreme Sports का प्रोडक्शन

जैगुआर लैंड रोवर ने अपनी इस ड्राइवरलेस इलेक्ट्रिक कार को ब्रिटेन स्थित यूरोप के सबसे बड़े रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर में पेश किया। इसके अलावा कंपनी ने कार को मिडिल ब्रिटेन के वारविक यूनिवर्सिटी स्थित कंपनी के इनोवेशन सेंटर में डेवेलप किया है। प्रिंस चार्ल्स ने इस इनोवेश सेंटर की शुरुआत की थी और इसे बनाने में करीब 1390 रुपये का खर्च आया था। यह सेंटर करीब 33 हजार स्कवॉयर मीटर में फैला हुआ है।
BS4 कारों पर मिल रहा पूरे 5 लाख तक का बंपर डिस्काउंट, 1 अप्रैल से पहले खत्म करना है स्टॉक

इस वाहन में एस-शेप्ड के जोड़े में स्थापित 8 मॉड्यूलर सीटों की दो पंक्तियां होती हैं जो प्रत्येक व्यक्ति की गोपनीयता को अधिकतम करने के लिए विपरीत दिशाओं का सामना करती हैं।
हाईटेक गैजेट्स से कारों की सुरक्षा में सेंध लगा रहे चोर, ऐसे रख सकते हैं सुरक्षित

जैगुआर लैंड रोवर के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) राल्फ स्पेथ ने कहा, “इस प्रोजेक्टर वेक्टर ने जैगुआर लैंड रोवर को एक इनोवेशन लीडर के तौर पर पेश किया है और यह हमारे समाज को सुरक्षित और स्वस्थ बनाते हैं और पर्यावरण को भी स्वच्छ बनाते हैं। इस प्रोजेक्ट के माध्यम से हम शिक्षा, सप्लाई चेन और डिजिटल सर्विस में सबसे उज्जवल दिमागों के साथ सहयोग कर रहे हैं ताकि कनेक्टेड और इंटीग्रेटेड मोबिलिटी सिस्टम को बना सकें।”
Karizma के बाद Xtreme को भी बंद कर रही हीरो मोटोकॉर्प, कम बिक्री बनी वजह

इस प्रोजक्ट वेक्टर कॉन्सेप्ट में कंपनी ने मैनुअल कंट्रोल्स भी शामिल किए हैं, लेकिन जैगुआर लैंड रोवर का कहना है कि यह पहले से ही ‘ऑटोनॉमस रेडी’ है। यानी इस वाहन को ड्राइवर के साथ मैनुअल या फिर ड्राइवर लेस ऑटोनॉमस तरीके से भी चला सकते हैं।

Home / Automobile / Car Reviews / बिना ड्राइवर के चलेगी Jaguar Land Rover की नई इलेक्ट्रिक कार, मिलेगा जबरदस्त स्पेस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो