scriptMaruti Suzuki ने विदेशों में शुरू किया S-Presso का निर्यात | Maruti Suzuki Starts Export of S-Presso | Patrika News

Maruti Suzuki ने विदेशों में शुरू किया S-Presso का निर्यात

locationनई दिल्लीPublished: Jan 25, 2020 04:49:11 pm

Submitted by:

Vineet Singh

कंपनी ने अब माइक्रो एसयूवी S-Presso को एशिया , लैटिन अमेरिका समेत अफ्रीकन क्षेत्रों में भी निर्यात करना शुरू कर दिया है जो कंपनी के लिए अच्छी खबर है क्योंकि भारत में ऑटोमोबाइल सेक्टर ( Automobile Sector ) मंदी की मार झेल रहा है ऐसे में विदेशों में कार को निर्यात करके कंपनी की हालत सुधर सकती है।

Maruti Suzuki Starts Export of S-Presso

Maruti Suzuki Starts Export of S-Presso

नई दिल्ली : दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ( Maruti Suzuki ) ने सितंबर 2019 में अपनी पहली माइक्रो एसयूवी एस-प्रेसो ( S-Presso ) को लॉन्च कर चुकी है। इस एसयूवी को भारत में जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है और इसके चर्चे अब भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हो रहे हैं। आपको बता दें कि कंपनी ने अब माइक्रो एसयूवी S-Presso को एशिया , लैटिन अमेरिका समेत अफ्रीकन क्षेत्रों में भी निर्यात करना शुरू कर दिया है जो कंपनी के लिए अच्छी खबर है क्योंकि भारत में ऑटोमोबाइल सेक्टर ( Automobile Sector ) मंदी की मार झेल रहा है ऐसे में विदेशों में कार को निर्यात करके कंपनी की हालत सुधर सकती है।

Bajaj Auto और Triumph ने मिलाया हाथ, साथ मिलकर लॉन्च करेंगे सस्ती बाइक

आपको जानकर हैरानी होगी कंपनी अब तक भारत में इस कार के 35,000 यूनिट्स की बिक्री कर चुकी है। इतना ही नहीं यह मॉडल टॉप 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की सूची में शामिल हो गई है। एस-प्रेसो का भारतीय बाजार में मुकाबला रेनो क्विड, डैटसन रेडी-गो औौर मारुति सुजुकी वैगनआर 1.0 से है।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ, Kenichi Ayukawa ने कहा, “S-Presso मेक इन इंडिया का एक सच्चा प्रतीक है। यह कार स्थानीय और वैश्विक स्तर पर हमारे ग्राहकों के लिए डिजाइन, टेक्नोलॉजी और सेफ्टी में सर्वश्रेष्ठ पेशकश करने की हमारी प्रतिबद्धता के लिए वसीयतनामा है। S-Presso को भारत में ग्राहकों द्वारा व्यापक रूप से सराहा गया है और हम अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में इसकी स्वीकृति को लेकर आश्वस्तर हैं।”

इंजन और पावर

Maruti Suzuki S-Presso को भारतीय बाजार में पिछले साल सितंबर महीने में लॉन्च किया गया था और इसे कंपनी ने Heartect प्लेटफॉर्म पर बनाया है। इसमें समान 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो Alto K10 हैचबैक में मिलता है। यह इंजन 5,500 rpm पर 67 Bhp की पावर और 3,500 rpm पर 90 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन BS6 मानकों के अनुरूप है और यह 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के अलावा AMT ऑप्शन में आता है। इंटीरियर में आपको ऑल-ब्लैक केबिन मिलता है और यह चार लोगों के बैठने के लिए पर्याप्त है। इसमें कंपनी ने 7.0 इंच का स्मार्टप्ले 2.0 इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया है, जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो स्मार्टफोन कनेक्टिविटी विकल्प के साथ आता है।

Budget 2020 : इन वजहों से मंदी की चपेट में आया ऑटोमोबाइल सेक्टर, बजट से मिल सकती है राहत

कीमत

भारत में इस कार की शुरूआती कीमत 3.69 लाख रुपये है।

ट्रेंडिंग वीडियो