scriptतहलका मचाया था मारुति की इन कारों ने, अब कंपनी ने किया प्रोडक्शन बंद का ऐलान | Maruti will mot manufacture diesel version of baleno dzire and swift | Patrika News
कार रिव्‍यूज

तहलका मचाया था मारुति की इन कारों ने, अब कंपनी ने किया प्रोडक्शन बंद का ऐलान

DZIRE, Baleno और Swift जैसी कारों के डीजल वर्जन का उत्पादन नहीं होगा
हाइब्रिड और सीएनजी जैसे ऑप्शन्स पर फोकस कर रही है मारुति

Mar 06, 2020 / 04:01 pm

Pragati Bajpai

maruti baleno vs dzire

नई दिल्ली : Maruti ने पिछले साल ही घोषणा कर दी थी कि अब वो डीजल कारों का निर्माण नहीं करेगी और अब इस निर्णय का असर मार्केट में दिखने लगेगा । दरअसल खबरों की मानें तो मारुति अपने 1.3-लीटर डीडीआईएस डीजल इंजन को बंद करने जा रही है। और अब इस इंजन का इस्तेमाल घरेलू बाजार के लिए कार बनाने में नहीं किया जाएगा । जिसका मतलब है कि अब DZIRE, Baleno और Swift जैसी कारों के डीजल वर्जन का उत्पादन नहीं होगा । पॉवर की बात करें तो मारुति का यह इंजन मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ऑप्शन्स में मिलता है और 4,000 आरपीएम पर 74 बीएचपी का पॉवर और 2,000 आरपीएम पर 190 न्यूटन मीटर का टॉर्क देता है।

Fortuner को टक्कर देगी Volkswagen Tiguan Allspace, 33.12 लाख रुपए कीमत पर हुई लॉन्च

कंपनी फिलहाल हाइब्रिड और सीएनजी जैसे ऑप्शन्स पर फोकस कर रही है वहीं bs6 पेट्रोल कारों में कंपनी 1.2-लीटर का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल कर रही है। बलेनो और डिजायर में इसी इंजन का इस्तेमाल किया गया है।

BS6 कार बिक्री में बनाया रिकॉर्ड- bs6 कारों की बात करें तो कंपनी ने बहुत पहले से इनका निर्माण शुरू कर दिया था । उसी का नतीजा है कि फिलहाल 5 लाख bs6 कारों की बिक्री कर मारुति इस रेस में सबसे आगे नजर आती है ।

कनेक्टेड टेक्नोलॉजी वाली इन कारों के लोग हैं दीवाने, तेजी से हो रही हैं पॉपुलर

2 नई कारों की होगी एंट्री- bs6 वेरिएंट में अपग्रेड न करने के कारण मारुति ने ऑल्टो के10 को बंद करने का फैसला किया है। और इसकी जगह कंपनी ने हाल ही में 2 छोटी कारों पर काम करने की बात कही है। कंपनी का कहना है कि ये दोनों कारें एंट्री लेवल सेगमेंट में आएंगी और इनकी कीमत 5 लाख के अंदर होगी ।

Home / Automobile / Car Reviews / तहलका मचाया था मारुति की इन कारों ने, अब कंपनी ने किया प्रोडक्शन बंद का ऐलान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो