scriptसाल 2020 होगा इलेक्ट्रिक कारों के नाम, ये कंपनियां लॉन्च करेंगी अपनी EV | These EVs Will Launch In Year 2020 | Patrika News

साल 2020 होगा इलेक्ट्रिक कारों के नाम, ये कंपनियां लॉन्च करेंगी अपनी EV

Published: Dec 31, 2019 10:27:52 am

Submitted by:

Vineet Singh

EV लॉन्च होने का सिलसिला साल 2020 में भी जारी रहने वाला है क्योंकि इस साल कई बेहतरीन EV लॉन्च होने जा रही हैं जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

Tata Nexon EV

Tata Nexon EV

नई दिल्ली: भारत में प्रदूषण का स्तर खतरनाक तरीके से बढ़ रहा है जिसे कम करने के लिए सरकारें कोई भी तरीका अपनाने से पीछे नहीं हटना चाहती हैं, ऐसे में सरकार से मिले प्रोत्साहन के बाद दिग्गज कार निर्माता कंपनियों ने साल 2019 में कई इलेक्ट्रिक कारों को मार्केट में उतारा जिनमें से कई कारों को काफी अच्छा रिस्पॉन्स भी मिला। लेकिन EV लॉन्च होने का सिलसिला साल 2020 में भी जारी रहने वाला है क्योंकि इस साल कई बेहतरीन EV लॉन्च होने जा रही हैं जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

2019 में लॉन्च हुई Maruti की ये कार है सुपरहिट, माइलेज 22 किमी और कीमत 4 लाख से कम

एमजी जेडएस ईवी

एमजी की हेक्टर को भारत में खूब पसंद किया गया है और अब ब्रिटिश ब्रैंड भारत में इलेक्ट्रिक एसयूवी जेडएस ईवी ला रहा है। एमजी ने इस साल 5 दिसंबर को इसे पेश किया था। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को जनवरी 2020 में लॉन्च किया जाएगा। जेडएस ईवी में दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 143ps का पावर और 353Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें पावर देने के लिए 44.5kWh लिक्विड-कूल्ड लिथियम ऑयन बैटरी है। कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 340 किलोमीटर तक चलेगी। यह 8.5 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में समक्ष है।

टाटा नेक्सॉन ईवी

टाटा मोटर्स भारत में एक जाना माना नाम है और कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी नेक्सॉन ईवी ( Tata Nexon EV ) भी जनवरी 2020 में लॉन्च होगी। यह टाटा की पहली इलेक्ट्रिक कार है, जिसमें इसकी नई जिप्ट्रॉन इलेक्ट्रिक पावरट्रेन टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया गया है। इलेक्ट्रिक नेक्सॉन में 30.2 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक है। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 129ps का पावर और 245Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी ने कहा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर इलेक्ट्रिक नेक्सॉन 300 किलोमीटर तक चलेगी। इसकी कीमत 15-17 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है।

महिंद्रा केयूवी100 ईवी

महिंद्रा की इलेक्ट्रिक केयूवी100 ( Mahindra KUV100 ) को फरवरी में होने वाले ऑटो एक्सपो में पेश किए जाने की उम्मीद है। ऑटो एक्सपो में पेश होने वाला मॉडल नियर-प्रॉडक्शन फॉर्म (लगभग फाइनल मॉडल) में होगा। इसमें 40kW AC इंडक्शन मोटर और ई-वेरिटो वाली 72V लिथियम-आयन बैटरी दी जा सकती है। फुल चार्ज पर इसकी रेंज 120-150 किलोमीटर तक होगी। इलेक्ट्रिक केयूवी100 के साथ स्टैंडर्ड होम चार्जर और ऑप्शनल फास्ट चार्जर मिलने की उम्मीद है।

महिंद्रा एक्सयूवी300 ईवी

महिंद्रा अपनी पॉप्युलर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी एक्सयूवी300 का इलेक्ट्रिक वर्जन लाएगा। इलेक्ट्रिक एक्सयूवी300 दो बैटरी पैक ऑप्शन में आएगी। इसमें स्टैंडर्ड एसी चार्जर के साथ डीसी फार्स्ट चार्जिंग सपॉर्ट भी मिलेगा। कंपनी ने कहा है कि इलेक्ट्रिक एक्सयूवी300 एक बार फुल चार्ज पर 300 किलोमीटर की रेंज के साथ आएगी।

लॉन्चिंग से पहले Maruti ने दिखाई Spresso की झलक, आप भी देखें तस्वीरें

टाटा अल्ट्रॉज ईवी

टाटा मोटर्स जल्द ही अपनी प्रीमियम हैचबैक कार अल्ट्रॉज ईवी ( Tata Altroz EV ) को लॉन्च करने वाला है, अल्ट्रॉज ईवी में भी जिप्ट्रॉन टेक्नॉलजी का यूज किया जाएगा। एक बार फुल चार्ज पर इसमें 300 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज मिलने की उम्मीद है। इलेक्ट्रिक अल्ट्रॉज को फरवरी में होने वाले ऑटो एक्सपो में पेश किया जा सकता है, जबकि लॉन्चिंग इसके कुछ महीने बाद होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो